बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में अब आयुर्वेद के अनुसार होगी ‘गर्भसंस्कार’ चिकित्सा !

भजन, मंत्र, वेद और नामजप करते हुआ होगा महिलाओं का प्रसव

  • भारत द्वारा विश्व को प्रदान की गई सनातन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति सर्वत्र कौतुहल का विषय रही है । सनातन परंपराओं को पुनर्जीवित कर उन्हें नित्य जीवन में उपयोग में लानेवाले बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय का अभिनंदन ! अब केंद्र सरकार इन पद्धतियों को सरकारी स्तर पर संरक्षण देकर भारत में उन्हें प्रचालित करे, यह हिन्दुओं की अपेक्षा है ।

  • आधुनिकतावादियों, तथाकथित सेक्युलरवादियों और वामपंथियों ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की इस चिकित्सापद्धति को ‘चिकित्सकीय उपचारों का भगवाकरण’ बोलकर उसका उपहास उडाया, तो उसमें आश्चर्य कैसा ?

वाराणसी – भारत के प्रसिद्ध बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के आयुर्वेद विज्ञान विभाग ने ‘गर्भसंस्कार चिकित्सा’ नाम से एक विशेष चिकित्सा पद्धति का आरंभ की है । माता के गर्भ में पल रहे भ्रूण को उसके जन्म से पहले ही अच्छे संस्कार मिलें, इस चिकित्सा का यही उद्देश्य है । गर्भवती महिलाओं पर वेद, ध्यानधारणा, आध्यात्मिक संगीत, साथ ही पूजापाठ की ‘थेरपी’ की (चिकित्सा का) सहायता से गर्भ में पल रहे भ्रूण का पालन-पोषण किया जाएगा ।

विश्वविद्यालय के अंतर्गत सुंदर लाल चिकित्सालय के चिकित्सकीय अधीक्षक प्रा. एसके माथुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि

१. गर्भसंस्कार कोई नई प्रक्रिया नहीं है । आयुर्वेद के अनुसार सहस्रों वर्षाें से इसका अनुसरण होता आया है; परंतु (आधुनिक) वैज्ञानिक स्वीकृति न होने से इस प्रक्रिया को अपेक्षित महत्त्व प्राप्त नहीं हो सका था ।

२. प्रसव विभाग के अंतर्गत हम गर्भसंस्कारों को नए उत्साह के साथ आरंभ कर रहे हैं । गर्भवती महिलाओं के लिए ये संस्कार आवश्यक होते हैं ।

३. सितंबर महीने के अंत में इस प्रक्रिया को आरंभ किया गया था । अब यह प्रक्रिया पूर्णरूप से क्रियान्वित की गई है ।

४. विज्ञान ने इसे बहुत पहले स्वीकार किया है कि गर्भ पर अच्छा संगीत और अच्छे वातावरण का सकारात्मक प्रभाव पडता है । अब इस गर्भसंस्कार के कारण गर्भ पर होनेवाले परिणाम का वैज्ञानिक स्तर पर अध्ययन किया जाएगा ।

‘गर्भसंस्कार चिकित्सा’ की प्रक्रिया में क्या होगा ?

आयुर्वेद विभाग के अंतर्गत आनेवाले प्रसवतंत्र उपविभाग की प्रमुख डॉ. सुनीता सुमन ने इस चिकित्सा की जानकारी देते हुए बताया, ‘‘आयुर्वेद में कुल १६ संस्कारों का उल्लेख है । इनमें से ‘गर्भसंस्कार’ अत्यंत महत्त्वपूर्ण संस्कार माना जाता है । इस चिकित्सा के अंतर्गत महिलाओं को वेदनपठन सिखाया जाता है । चिकित्सालय में भर्ती महिलाओं को भजन सुनाए जाते हैं । उन्हें महापुरुषों से संबंधित साहित्य पढने के लिए दिया जाता है । यह पूरी प्रक्रिया गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत बडा वरदान सिद्ध होगी ।’’