मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चीनी बनावटवाले और अन्य विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध

देश के एक-एक राज्य द्वारा इस प्रकार प्रतिबंध लगाने की अपेक्षा सीधे केंद्र सरकार को संपूर्ण देश में विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए !

शिवराज सिंह चौहान

भोपाल (मध्य प्रदेश) – राज्य की भाजपा सरकार ने दीपावली से पूर्व चीनी और विदेशी पटाखों का संग्रह, यातायात और बिक्री पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है । बिना अनुमति लिए इन पटाखों के आयात पर पूर्णरूप से प्रतिबंध है ।

१. मध्य प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव (गृह) डॉ. राजेश राजौर ने बताया कि ‘डाइरेक्टर जेनरल फॉरेन ट्रेड’ के द्वारा चीनी और अन्य विदेशी पटाखों के आयात के लिए किसी प्रकार की अनुज्ञप्तियां नहीं दी गई हैं । इस कानून का उल्लंघन करने पर २ वर्ष के दंड का प्रावधान भी है । सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को इस संदर्भ में निर्देश दिए गए हैं ।

२. इससे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन कर चीनी पटाखों और उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निणर्य लिया है । ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के अंतर्गत स्थानीय वस्तुओं की, साथ ही दीपावली के समय मिट्टी से बने दीपों की खरीद की जाए, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिले, उन्होंने यह आवाहन भी किया है ।