प्रतिबंधित चीनी ऍप्स नए स्वरूप में भारत में पुनः सक्रिय

करोडों भ्रमणभाषों पर डाउनलोड

नई देहली – भारत और चीन में सीमा पर हुए संघर्ष के पश्चात भारत ने चीन के प्रतिष्ठानों के साथ किए हुए अनुबंध निरस्त करना प्रारंभ कर दिया तथा चीनी ऍप्स पर प्रतिबंध लगाया; परंतु अब ये ही चीनी ऍप्स नए नाम और कुछ परिवर्तन कर पुनः भारत में पहुंच गए हैं तथा कुछ करोडों भ्रमणभाषों पर वे डाउनलोड भी किए गए हैं, ऐसी जानकारी मिली है ।

१. ‘स्नैक वीडियो’ यह ऍप चीनी प्रतिष्ठान ने बनाया है । यह पुराने और प्रतिबंधित ‘क्वाई’ ऍप के समान दिखता है ।‘स्नैक वीडियो’ को ‘गूगल प्ले स्टोर’ पर १० करोड से अधिक डाउनलोड्स मिले हैं । इस ऍप में टिकटॉक के समान सुविधाएं भी दी गई हैं ।

२. चीन का ‘हैंगो’ नामक एक और ऍप बंद किया गया था । इसके द्वारा अपरिचित व्यक्तियों के साथ ‘चैट रूम’ बनाने और खेलने की सुविधा मिलती थी । अब उस ऍप का स्थान चीन के ‘ओला पार्टी’ नामक ऍप ने ली है ।

सरकारी तंत्र अनभिज्ञ !

इस संबंध में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि, यदि ऐसा कुछ हो रहा हो, तो हम उस पर निश्चित ही कठोर कदम उठाएंगे । (प्रसारमाध्यमों को ऐसी जानकाारी मिलती है; परंतु सभी तंत्र हाथ में होते हुए सरकारी अधिकारियों को उसकी जानकारी नहीं है तथा वे ‘यदि एवं तो’ की भाषा बोल रहे हैं, यह गंभीर है – संपादक) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रसारण मंत्रालय की मार्गदर्शक सूचनाओं के अनुसार कोई भी प्रतिबंधित चीनी ऍप नए रूप में उपलब्ध होने नहीं दिया जाएगा । (देश में वह उपलब्ध हो चुका है, तब भी अब वह उपलब्ध होने नहीं दिया जाएगा, यह कहना हास्यास्पद ही है ! – संपादक)