फ्रान्स के ‘शार्ली हेब्डो’ ने पुनः प्रकाशित किया मोहम्मद पैगंबर का व्यंगचित्र

पैरिस : फ्रान्स के मासिक ‘शार्ली हेब्डो’ ने पुनः एक बार मोहम्मद पैगंबर का व्यंगचित्र प्रकाशित किया है । इसी व्यंगचित्र के कारण वर्ष २०१५ में ‘शार्ली हेब्डो’के कार्यालयपर भीषण आतंकी आक्रमण हुआ था । इसमें प्रस्तुत व्यंगचित्र बनानेवाले चित्रकार के साथ ‘शार्ली हेब्डो’के कार्यालय के १२ कर्मचारी मारे गए थे ।

फ्रान्स के न्यायालय में इस आतंकी आक्रमण के अभियोग का आरंभ होने के एक दिन पूर्व इस मासिक ने पुनः इस व्यंगचित्र को प्रकाशित करने का निर्णय लिया । इस प्रकरण में १४ लोगों के विरुद्ध अभियोग चलाया जाएगा । ‘शार्ली हेब्डो’ द्वारा प्रकाशित इस व्यंगचित्र में मोहम्मद पैगंबर को पगडी के स्थानपर बम धारण किया हुआ दिखाया गया है और उसे ‘इस एक व्यंगचित्र के लिए इतना सबकुछ’ शीर्षक दिया गया है । इस मासिक के संपादक ने अपने संपादकीय लेख में पाठकों द्वारा की गई मांग के अनुसार यह व्यंगचित्र प्रकाशित करने की जानकारी दी है ।

 हमारे लिए प्रसारमाध्यमों की स्वतंत्रता सर्वाेपरि ! – फ्रान्स के राष्ट्रपति

इसके संदर्भ में फ्रान्स के राष्ट्रपति इमैन्युयल मैक्रो ने कहा, ‘‘प्रस्तुत मासिक द्वारा प्रकाशित किए गए व्यंगचित्र के संदर्भ में मैं कोई भी प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करूंगा । किसी मासिक के संपादक के लेखपर राष्ट्रपति द्वारा प्रतिक्रिया देना उचित नहीं होगा; क्योंकि फ्रान्स में प्रसारमाध्यमों की स्वतंत्रता सर्वाेच्च है, तथापि नागरिक एक-दूसरे का सम्मान करें, साथ ही विद्वेष फैलानेवाले संवाद से दूर रहें ।’’