पाकिस्तान स्थित हिन्दू मंदिर का ६४ वर्षों के उपरांत जीर्णोद्धार

पाकिस्तान सरकार द्वारा सम्मत १ करोड रुपए

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित बाओली साहिब नामक हिन्दू मंदिर का जीर्णोद्धार

लाहोर (पाकिस्‍तान) – पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित बाओली साहिब नामक हिन्दू मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए पाकिस्‍तान सरकार ने १ करोड पाकिस्‍तानी रुपयों का निधि सम्मत किया है । वर्ष १९६० से यह मंदिर जीर्ण अवस्‍था में है । पाकिस्तान के अल्‍पसंख्‍यकों के प्रार्थनास्‍थलों से संबंधित ‘इवाक्‍यू प्रौपर्टी ट्रस्‍ट’ नामक संस्‍था इस मंदिर का निर्माण करेगी । इस मंदिर की नींव रखने का कार्य आरंभ हो गया है । मंदिर का निर्माणकार्य पूर्ण होने के उपरांत वह पाकिस्तान धर्मस्‍थान समिति को सौंप दिया जाएगा । ६४ वर्षों के उपरांत अब इस मंदिर का निर्माणकार्य किया जा रहा है, इस कारण गांव के हिन्दुओं ने आनंद व्‍यक्‍त किया है ।

१. इस गांव में एक भी मंदिर न होने से हिन्दुओं को पूजा हेतु लाहोर अथवा सियालकोट स्थित मंदिरों में जाना पडता था । इस कारण इस मंदिर का निर्माणकार्य किया जाए, ऐसी मांग यहां के गांववासियों द्वारा की जा रही थी ।

२. पाकिस्तान धर्मस्‍थान समिति के अध्‍यक्ष सावन चंद ने कहा, ‘पिछले २० वर्षों से हम मंदिर के निर्माण हेतु उन्हें स्मरण कराते रहे हैं , तब जाकर हमारे प्रयासों को सफलता मिली है । इसके लिए मैं पाकिस्‍तान सरकार का आभार प्रकट करता हूं । इस निर्णय के कारण अब गांव के हिन्दू गांव में पूजा कर सकेंगे ।’

संपादकीय भूमिका

अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ‘हम पाकिस्‍तान के अल्‍पसंख्‍यक हिन्दुओं के लिए कुछ कर रहे हैं’, ऐसा दिखाकर स्वयं की छवि सुधारने हेतु पाकिस्‍तान सरकार ऐसा कृत्य कर रही है । यह समझ में न आए इतने तो हिन्दू मूर्ख नहीं !