S Jaishankar Slams Pakistan : आतंकवाद तथा व्यापार एक साथ नहीं चल सकते !

इस्लामाबाद में बिना नाम लिए भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को सुनाया !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने पाक का नाम लिए बिना कहा, ‘आतंकवादी गतिविधियां आरंभ रहीं तो व्यापार को भी गति नहीं मिलेगी ।’ वह यहां शंघाई सहयोग संगठन (शंघाई सहयोग परिषद) की चल रही बैठक में बोल रहे थे ।

विदेश मंत्री ने कहा कि हम ऐसे समय में मिल रहे हैं जब दुनिया संकटकाल से जूझ रही है । दो बड़े संघर्ष चल रहे हैं तथा इसका नकारात्मक प्रभाव पूरे विश्व पर पड़ रहा है । कोरोना महामारी ने कई विकासशील देशों को बुरी तरह प्रभावित किया है । जलवायु परिवर्तन, आपूर्ति श्रृंखला अनिश्चितता तथा आर्थिक गति विकास को प्रभावित कर रही है । हमारा संगठन आतंकवाद, अलगाववाद और कट्टरवाद से लड़ने की समान चुनौती का सामना कर रहा है ।

आत्ममंथन की आवश्यकता ! – पाक को बताया

पाकिस्तान की आलोचना करते हुए डॉ. जयशंकर ने कहा कि अगर विश्वास अथवा सहयोग का अभाव है, साथ ही मित्रता तथा अच्छे पड़ोसी की भावना की भी कमी है तो निश्चित रूप से आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता है । जब हम वचन को निभाने के लिए प्रामाणिकता से प्रयास करते हैं, तभी हम आपसी सहयोग तथा प्रतिबद्धता के लाभ को पूरी तरह से अनुभव कर सकते हैं । यह केवल हमारे लाभ के लिए नहीं है । वैश्वीकरण तथा पुनर्संतुलन एक वास्तविकता है जिसे नकारा नहीं जा सकता । इससे निवेश, व्यापार, ऊर्जा तथा अन्य क्षेत्रों में सहयोग के अवसर उत्पन्न हुए हैं । अगर हम इसे आगे बढ़ाएंगे तो इससे हमारे क्षेत्र को बहुत लाभ होगा । विकास तथा प्रगति के लिए शांति एवं स्थिरता आवश्यक है । यदि सीमा पर आतंकवाद, अलगाववाद तथा कट्टरवाद है, तो व्यापार, ऊर्जा और आपसी संबंधों का विस्तार करना कठिन होगा । छोटे तथा मध्यम उद्यमों के साथ सहयोग से रोजगार के अवसर उत्पन्न होते हैं । औद्योगिक समुदाय को अधिक संपर्क का लाभ होता है । परस्पर संबंध नए मार्ग खोल सकते हैं । पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य, भोजन तथा ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग की आवश्यकता है। साथ ही संस्कृति, शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में भी बहुत विकास हो सकता है और हम मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं । योग और मोटे अनाज पर भारत सरकार के पहल करने से पर्यावरण को सुधारने में सहयोग मिलेगा ।

पाकिस्तान ने डॉ. जयशंकर के भाषण का सीधा प्रसारण रोका !

इस बैठक में पाकिस्तान का भारत के प्रति द्वेष एक बार फिर देखने को मिला । भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने बैठक में जब बोलना आरंभ किया तो बैठक का सीधा प्रसारण रोक दिया गया । इसके चलते विश्वभर में डाॅ. जयशंकर का भाषण नहीं सुना जा सका । जयशंकर ने जो कहा, उसे समाचारपत्रों तथा न्यूज चैनलों ने दिए समाचार से विश्व की समझ में आया ।

डॉ. जयशंकर ने की ‘मॉर्निंग वॉक’ !

१६ अक्टूबर को डॉ. एस. जयशंकर ने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के परिसर में सुबह की सैर की । जयशंकर ने ये चित्र सामाजिक माध्यमों पर शेयर कीं ।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त के साथियों के साथ हमारे उच्चायुक्त के परिसर में ,’सुबह की सैर’ ।’ डॉ. जयशंकर ने उच्चायुक्त के परिसर में अर्जुन वृक्ष का पौधा लगाया ।