(और इनकी सुनिये) ‘ चूंकि कनाडा के आरोप गंभीर हैं, इसलिए भारत को उन्हें गंभीरता से लेना चाहिए और जांच में सहयोग करना चाहिए !’ – अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर

वाशिंगटन (अमेरिका) – अमेरिका ने एक बार पुनः कहा है कि कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारत को कनाडा का सहयोग करना चाहिए ।

अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर

अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत कनाडा का सहयोग करेगा; लेकिन ऐसा लगता है कि भारत ने कनाडा में अपने दूतावास से अधिकारियों को वापस बुलाकर एक अलग रास्ता अपनाया है । कनाडा द्वारा लगाए गए आरोप गंभीर हैं तथा इन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए। भारत तथा कनाडा को एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए था; लेकिन ऐसा कुछ हो रहा है,ये प्रतीत नहीं होता ।

निज्जर की हत्या के विषय में कनाडा के प्रधानमंत्री तथा पुलिस ने कनाडा में भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी पर आरोप लगाया था । इसीलिए भारत ने कनाडा के भारतीय दूतावास के ६ अधिकारियों को देश छोड़ने का आदेश दिया। उसी के आधार पर अमेरिका ने उपर्युक्त बयान दिया ।

संपादकीय भूमिका

  • कनाडा और भारत के बीच विवाद में अमेरिका की दादागिरी!
  • अमेरिका को भारत को यह सुझाव देने का अधिकार किसने दिया कि उसे क्या करना है और क्या नहीं करना है? क्या अमेरिका को लगता है कि भारत मध्य पूर्व में एक इस्लामिक राष्ट्र है ? अमेरिका विश्व में जो व्यापार कर रहा है, यदि भारत उसके विषय में सुझाव देने लगे तो क्या यह अमेरिका के लिए उपयुक्त होगा ?