Bangladesh Goddess Crown Theft : बांग्लादेश मे 51 शक्तिपीठों में से एक मंदिर से देवी कालीमाता के मुकुट की चोरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चढ़ाया था मुकुट !

देवी कालीमाता के दर्शन करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (संग्रहीत फोटो)

ढाका (बांग्लादेश) – सतखिरा जिले के जेशोरेश्वरी मंदिर से देवी कालीमाता का मुकुट चोरी हो गया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च २०२१ में इस मंदिर में जाकर दर्शन किए थे, तब उन्होंने यह मुकुट चढ़ाया था । यह मुकुट चांदी और सोने से बना था। गुरुवार की सुबह कालीमाता की पूजा समाप्त होने के बाद इस मंदिर के पुजारी चले गये । उस दोपहर बाद, मुकुट चोरी हो गया । पुलिस ने चोरी की जांच शुरू कर दी है। मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की जा रही है ।

१. मंदिर की देखरेख करने वाले परिवार के एक सदस्य श्री. ज्योति चट्टोपाध्याय के अनुसार, जेशोरेश्वरी मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में फैले ५१ शक्तिपीठों में से एक के रूप में पौराणिक कथाओं में प्रतिष्ठित है। जहां देवी सती के पैर के तलवे गिरे थे और वह यहां देवी जशोरेश्वरी के रूप में विराजमान हैं।

२. जशोरेश्वरी मंदिर देवी कालीमाता को समर्पित है । माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण १२ वीं शताब्दी में अनारी नामक ब्राह्मण ने करवाया था। उन्होंने १०० दरवाजों वाला जशोरेश्वरी मंदिर बनवाया । बाद में इस मंदिर का जीर्णोद्धार १३ वीं शताब्दी में लक्ष्मण सेन ने करवाया था । १६ वीं शताब्दी में राजा प्रतापादित्य ने इस प्रसिद्ध मंदिर का पुनर्निर्माण कराया था ।

संपादकीय भूमिका

क्या भविष्य में बांग्लादेश में हिन्दू मंदिर बने रहेंगे ? यही सवाल है। यह उन हिन्दुओं के लिए शर्मनाक है जो बांग्लादेश में हिन्दुओं और हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए निष्क्रिय हैं !