Muhammad Yunus : बांग्लादेश में हुए राजनीतिक बदलावों के कारण भारत खुश नहीं है!

बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस का मत

बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस

ढाका – बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने कहा है कि देश में हाल ही में सत्ता परिवर्तन हुआ है, फिर भी ढाका-दिल्ली संबंध अत्यंत मजबूत बने रहने चाहिए और ये दोनों देशों के हित में है। तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अगस्त 2024 में इस्तीफा दिया था, जिसके बाद अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार बने थे। छात्रों के आंदोलन के कारण शेख हसीना ने 5 अगस्त को देश छोड़ दिया था। भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंधों में हाल के तनाव के बारे में पूछे जाने पर, यूनुस ने कहा कि बांग्लादेश की हाल की घटनाओं के कारण भारत ‘निराश’ हो गया है और वह बांग्लादेश में हुए बदलावों से खुश नहीं है।

यूनुस ने कहा कि इस बदलाव के बाद भी भारत को बांग्लादेश के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए, क्योंकि यह उसके अपने हित के लिए भी आवश्यक है। (छोटा बांग्लादेश भारत को उसके हित की बातें बताने का साहस कर रहा है। भारत स्वयं देखेगा कि उसका हित किसमें है; बांग्लादेश को यह बताने की आवश्यकता नहीं है, भारत को उसे यह कड़ा संदेश देना चाहिए! – संपादक)

संपादकीय भूमिका

जब बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार हो रहे हैं, तो भारत कैसे खुश हो सकता है? भारत को खुश करने के लिए बांग्लादेश क्या वहां के हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों को रोकने वाला है, यह यूनुस को पहले स्पष्ट करना चाहिए !