पाकिस्तान में हिंदुओं के मंदिर का ‘बाबरी मस्जिद में रूपांतर !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के साहिवाल जिले में एक मंदिर को मस्जिद में रूपांतरित किया गया है । विशेषता यह कि इसे ‘बाबरी मस्जिद’ नाम दिया गया है ।

पाकिस्तान के यू ट्यूबर (स्वयं की यू ट्यूब वाहिनी पर स्वयं का वीडियो प्रसारित करनेवाला व्यक्ति) माखन राम जयपाल ने अपने वीडियो के माध्यम से इस मंदिर का सत्य दर्शाया है । जब जयपाल कैमरा लेकर मंदिर पहुंचे, तब वहां उपस्थित लोगों ने पहले मंदिर को ‘गुरुद्वारा’ कहा; परंतु जब उन्होंने बारिकी से देखा, तब उन्हें दिखाई दिया कि वह मंदिर है । मंदिर का अधिकांश भाग ढह गया है; परंतु शेष भाग पर अब तक प्रमाण हैं । मंदिर का एक गुंबद शेष है, जिस पर स्पष्ट रूप से ‘ॐ’ लिखा दिखाई देता है । गुंबद के उपर भोंपू बांधे हैं, जिनसे अजान सुनाई जाती है । इस विषय में जब जयपाल ने एक व्यक्ति से बोला, तो उसने कहा कि यह मंदिर अब मस्जिद में रूपांतरित हो गया है ।

संपादकीय भूमिका

इस्लामिक देश में हिंदुओं तथा उनके धार्मिक स्थलों की हो रही स्थिति ! इस विषय में भारत का एक भी निरपेक्षतावादी राजनीतिक पक्ष कभी मुंह नहीं खोलता एवं देश के हिंदू भी उन्हें प्रश्न ‍नहीं पूछते; क्योंकि हिंदुओं काे भी अपने धर्मबंधुओं तथा धर्मस्थलों के विषय में, कोई आत्मीयता नहीं है !