Maha Kumbh 2025 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया महाकुंभ के प्रतीक चिह्न का अनावरण !

महाकुंभ के प्रतीक चिह्न का अनावरण करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

प्रयागराज – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ६ अक्टूबर को प्रयागराज में ‘महाकुंभ-२०२५ ‘ के प्रतीक चिह्न का अनावरण किया। उन्होंने एक वेबसाइट और ‘ऐप’ का भी अनावरण किया जो महाकुंभ के संबंध में जानकारी प्रदान कराता है। प्रतीक चिह्न में कुंभ राशि का प्रतीक ‘कलश’ है , जिस पर ‘ओम’ लिखा हुआ है। पीछे संगम का दृश्य है। इसके अतिरिक्त यहां प्रयाग नगर के रक्षक भगवान श्री हनुमानजी की एक छवि और मंदिर भी है।

१. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह की उपस्थिति में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

२. अन्य प्रचार माध्यमों में ‘महाकुंभ २०२५ ‘ प्रतीक चिन्ह, महाकुंभ वेबसाइट और ऐप का उपयोग किया जाएगा। यह वेबसाइट श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए हवाई, रेल और सडक मार्ग से महाकुंभ पहुंचने के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम करेगी।

३. प्रयागराज में आवास, स्थानीय परिवहन, पार्किंग, घाट तक जाने का मार्ग आदि की जानकारी वेबसाइट और ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगी। इसमें ‘महाकुंभ क्षेत्र में कैसे जाएं?’ और धार्मिक गतिविधियों में कैसे भाग लेना है?” के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। कुंभ मेले के सभी आयोजनों के कार्यक्रम और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी भी उपलब्ध होगी।