Bengal Minor Rape N Murder : बंगाल में ९ वर्ष की बच्ची से बलात्कार कर हत्या: ग्रामीणों ने पुलिस चौकी में लगाई आग !

पुलिस द्वारा शिकायत को गंभीरता से न लेने पर ग्रामीणों ने उठाया कदम !

ग्रामीणों ने महिस्मारी पुलिस चौकी में आग लगाई

दक्षिण २४ परगना (बंगाल) – दक्षिण २४ परगना जिले के कृपाखाली गांव में ९ वर्ष की बच्ची से बलात्कार तथा हत्या के पश्चात क्रोधित ग्रामीणों ने महिस्मारी पुलिस चौकी में आग लगा दी ।

1. ४ अक्टूबर की दोपहर लड़की ट्यूशन क्लास में गई थी । जब वह घर नहीं लौटी तो परिजनों ने उसको ढूंढना आरंभ किया; लेकिन जब वह नहीं मिली तो उसने पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत प्रविष्ट कराई । इस पर स्थानीय पुलिस ने उन्हें दूसरे थाने में रिपोर्ट करने को कहा । उसी रात गांव के पास एक झील में लड़की का शव मिला, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ गया ।

थाने में तोड़फोड़

2. ५ अक्टूबर की सुबह ग्रामीणों ने स्थानीय पुलिस चौकी को घेर लिया । इस समय वहां सब डिविजनल पुलिस ऑफिसर आतिश विश्वास उपस्थित थे । ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव कीया । उन्होंने पुलिस अधिकारियों को बंधक बनाने का प्रयास किया । एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि लोगों ने थाने के बाहर खड़े कई वाहनों में तोड़फोड़ की । पुलिस लोगों का गुस्सा देख पुलिस चौकी छोड़कर भाग गई । इसके उपरांत क्षेत्र में पुलिस की एक टुकड़ी भेजी गई । पुलिस ने ग्रामीणों पर आंसूगैस के गोले छोड़े । इस बार दंगाइयों ने थाने में तोड़फोड़ की तथा आग लगा दी । भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठियां बरसाईं ।

3. लोगों ने कहा, जब तक हमारी बेटी के साथ दुष्कर्म तथा हत्या के सभी आरोपियों को दंड नहीं मिल जाता, हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे । कार्रवाई में देरी करने वाले पुलिस अधिकारियों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए । लोगों का कहना है कि अगर पुलिस तुरंत कार्रवाई करती तो लड़की को बचाया जा सकता था ।

4. स्थानीय विधायक गणेश मंडल ने जब ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने उन्हें खदेड़ दिया । मंडल ने बाद में मीडिया से कहा कि वह जनता के क्रोध को समझते हैं; लेकिन उन्हें कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए ।

5. बलात्कार की घटना पर पुलिस ने कहा, हमने आरोपी की पहचान कर ली है तथा उसे बंदी बना लिया है । उसने अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया है । जैसे ही हमें अपराध की जानकारी मिली, हमने त्वरित कार्रवाई की । परंतु यदि लोगों के आरोप हैं, तो हम निश्चित रूप से उस पर भी गौर करेंगे ।

6. बीजेपी नेता तथा केंद्रीय मंत्री सुकांतो मजूमदार ने आलोचना करते हुए कहा कि यदि घर की दुर्गा सुरक्षित नहीं हैं तो किस दुर्गा की पूजा की जाए ? ये सब ममता बनर्जी के कारण हो रहा है । बनर्जी ने यह संदेश फैलाया है कि ‘पुलिस को सहजता से अपराध प्रविष्ट नहीं करना चाहिए !’

संपादकीय भूमिका

बंगाल ने कानून तथा व्यवस्था को रसातल में पहुंचाया ! ध्यान दें कि तथाकथित संविधान-प्रेमी राजनीतिक दल इस बारे में अपना मुँह नहीं खोलते !