Israel Iran Conflict : ईरान को जवाब देने का समय और स्थान हम चुनेंगे ! – इज़राइल

  • ईरान ने १८० मिसाइलों से इज़राइल पर हमला किया

  • हमले में इज़राइल के केवल एक व्यक्ति की मृत्यु

इराण के सर्वोच्च नेते खामेनी और इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू

तेहरान (ईरान) / तेल अवीव (इज़राइल) – ईरान ने १ अक्टूबर की रात इज़राइल पर १८० बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया; लेकिन इनमें से अधिकांश मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। इज़राइल की ‘आयरन डोम’ मिसाइल रोधी प्रणाली ने इन मिसाइलों को नष्ट किया। फिर भी, कुछ मिसाइलें इज़राइल में गिर गईं। इनमें से एक मिसाइल इज़राइल की गुप्तचर एजेंसी ‘मोसाद’ के मुख्यालय के पास गिरी। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हुई है, यह इज़राइल ने कहा है। ईरान ने हमले के दौरान मोसाद के मुख्यालय, नेवाटीम और टेल नोफ स्थित वायुसेना ठिकानों को निशाना बनाया था। ईरान ने दावा किया है कि इस हमले में इज़राइल के एफ-१५ लड़ाकू विमान नष्ट हो गए हैं। इज़राइल ने अपने नागरिकों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है, जिसके चलते नागरिक बंकरों में रुके हुए हैं। इस हमले पर इज़राइली सेना ने कहा कि हम ईरान को नहीं छोड़ेंगे। इन हमलों का निश्चित रूप से जवाब दिया जाएगा। इसके लिए समय और स्थान हम खुद तय करेंगे।

इज़राइल ने हिज़बुल्लाह के लेबनान प्रमुख हसन नसरुल्ला, हमास के नेता इस्माइल हानियेह और ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर अब्बास निलफोरौशन की हत्या करने के बाद ईरान ने बदला लेने के लिए यह हमला किया है, ऐसा कहा जा रहा है।

हमने इज़राइल के हमले का जवाब दिया है ! – ईरान

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजाकियान

इस हमले के बाद ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजाकियान ने कहा कि हमने इज़राइल के हमले का जवाब दिया है। ईरान के हित और नागरिकों की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक था।

ईरान ने बड़ी गलती की है ! – बेंजामिन नेतन्याहू ईरान के हमले के बाद इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि ईरान ने हम पर मिसाइलें दागकर बहुत बड़ी गलती की है। इसलिए अब उसे परिणामों के लिए तैयार रहना चाहिए। इस हमले की ईरान को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। जो भी हम पर हमला करेगा, हम उसे जवाब देंगे। ईरान के हमले को हमने विफल कर दिया है। इस असफल हमले का जल्द ही जवाब दिया जाएगा। हमास और हिज़बुल्लाह का जो हाल हुआ है, वही ईरान का भी होगा, ऐसा भी उन्होंने कहा।

अमेरिका का इज़राइल को समर्थन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

दूसरी ओर, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा बल की बैठक की। इसके बाद बाइडेन ने सेना को ईरान के हमलों से इज़राइल की रक्षा करने का आदेश दिया है। बाइडेन ने कहा कि हम फिलहाल जानकारी जुटा रहे हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार, ईरान का इज़राइल पर किया गया हमला पूरी तरह विफल और निष्फल साबित हुआ है। यह इज़राइली सैन्य शक्ति, उसकी क्षमता और अमेरिकी सेना की ताकत का प्रमाण है।

ईरान के हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी

ईरान द्वारा इज़राइल पर किए गए हमले का असर कच्चे तेल की कीमतों पर हुआ है, जिससे कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 3% की बढ़ोतरी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ‘ग्लोबल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड’ तेल की कीमतें २.६% यानि १.८६ डॉलर बढ़कर ७३.५६ डॉलर (६,१७९ रुपये) प्रति बैरल तक पहुंच गई हैं, जबकि ‘वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड’ तेल की कीमतें प्रति बैरल २.४% यानि १.६६ डॉलर बढ़कर ६९.८३ डॉलर तक बढ़ गई हैं। इस हमले का असर दुनिया भर के कई शेयर बाजारों में भी देखा जा रहा है, जहां गिरावट देखी गई है।

भारत में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने की संभावना

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ीं, तो इसका असर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर भी पड़ता है। इसलिए अब भारत में तेल वितरक कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा सकती हैं।