Land Jihad On MAHIM GAD : मुंबई में माहिम किले की मीनार पर हरा झंडा फहराया गया है, जो एक राज्य संरक्षित स्मारक है !

माहिम किले की मीनार पर हरा झंडा

मुंबई, १ अक्टूबर (समाचार) – मुंबई में माहिम किले के किले पर एक चमकीला हरा झंडा फहराया गया है, विदित हो कि यह स्थान पुरातत्व विभाग के अधिकार क्षेत्र में है और इसे ‘राज्य संरक्षित स्मारक’ घोषित किया गया है। गत वर्ष दिवाली के समय राज्य सरकार ने इस किले पर किया गया अतिक्रमण हटा दिया था । ९० प्रतिशत से अधिक अतिक्रमणकारी मुसलमान थे। अतिक्रमण हटाने के उपरांत किले प्रेमियों ने किले पर दीपोत्सव मनाया।

माहिम किले के प्रवेश द्वार पर पुरातत्व विभाग की पट्टिका लगी है, जिस पर लिखा है कि ‘यह वास्तु राज्य संरक्षित स्मारक है’ किन्तु यह केवल नाम के लिए है। किले में प्रवेश द्वार से लेकर अंदर तक मुसलमानों ने बडी-बडी अवैध बस्तियां  बसाली थीं। जिसके विरुद्ध किला प्रेमियों ने निरंतर आरोप किये, जिसके फलस्वरूप राज्य सरकार ने गत वर्ष किले से २६७ परिवारों का पुनर्वास किया और किले में किए गए  अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया। उसके उपरांत  किले के प्रवेश द्वार पर ताला लगा दिया गया। जिसके कारण यह किला वर्तमान में एक निर्जन और भयावह स्थान बन गया है। किले में बडी संख्या में पेड उगे हुए हैं। यह किला मद्यपीयों और नशेडियों का अड्डा बन गया है। इसके चलते किले पर फहराया गया हरा ध्वज और इस किले में चल रही अवैध गतिविधियों को लेकर पुरातत्व विभाग को गंभीरता से कार्रवाई करने की नितांत आवश्यकता  है, ऐसा किला प्रेमियों का कहना है।

संपादकीय भूमिका

  • यह लैंड जिहाद का ही एक रूप है। आज हरा झंडा फहराने वाले वहां अवैध निर्माण कर किला अपने नाम कर लें तो आश्चर्य नहीं होगा !
  • इस प्रकार की अवैध कृतियां जब हो रहीं थी तब क्या पुरातत्व विभाग निद्रस्त था ?