India IN UN : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का ब्रिटेन भी समर्थन करता है !

नरेंद्र मोदी फ्रान्स, अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष के साथ

लंदन – विश्व के कई देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सीट का समर्थन कर रहे हैं । अब इस सूची में ब्रिटेन का नाम भी जुड़ गया है । ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए समर्थन व्यक्त किया । संयुक्त राष्ट्र महासभा के ७९ वें सत्र को संबोधित करते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में परिवर्तन की आवाश्यकता है । ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से सुरक्षा परिषद में भारत के लिए स्थायी सीट की सिफारिश की ।

फ्रान्स के अध्यक्ष इमॅन्युएल मॅक्रॉन एवं ब्रिटन के पंतप्रधान कीअर स्टार्मर

फ्रांस भी भारत का समर्थन करता है !

संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सीट का भी समर्थन किया । इमैनुएल मैक्रो ने कहा कि फ्रांस सुरक्षा परिषद के विस्तार के पक्ष में है । जर्मनी, जापान, भारत तथा ब्राज़ील को भी सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होना चाहिए ।
भारत लंबे समय से विकासशील देशों के हितों का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता की मांग कर रहा है । वर्तमान में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में १५ सदस्य राष्ट्र हैं, जिनमें ‘वीटो पावर’ (निर्णय लेने की शक्ति) वाले ५ स्थायी सदस्य तथा २ वर्ष के कार्यकाल के लिए चुने गए १० गैर-स्थायी सदस्य सम्मिलित हैं । संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के ५ स्थायी सदस्यों में चीन, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस तथा संयुक्त राज्य अमेरिका सम्मिलित हैं ।