USA Sri Swaminarayan Mandir Vandalised : अमेरिका में श्री स्‍वामीनारायण मंदिर की तोडफोड

‘हिन्दुओं, वापस जाओ’, इस प्रकार लिखे गए नारे !

मंदिर की तोडफोड के बाद एकत्रित आए हुए हिन्दू

न्‍यूयॉर्क (अमेरिका) – कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो स्थित श्री स्‍वामीनारायण मंदिर की तोडफोड की गई है । हिन्दुओं, वापस जाओ’, इस प्रकार हिन्दुविरोधी नारे भी मंदिर की भीत पर लिखे गए । यहां की जलवाहिनी भी तोड दी गई है । आक्रमण किसने किया, यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है । पुलिस जांच कर रही है । १० दिन पूर्व न्‍यूयॉर्क के मेलविल के स्‍वामीनारायण मंदिर का भी विडंबन किया गया था ।

१. मंदिर के प्रशासन ने इस संदर्भ में निवेदन प्रसारित कर कहा है, ‘ऐसी घटनाओं का हम सदैव निषेध करेंगे । ऐसी घटनाओं के कारण हम अधिक दुःखी बन गए हैं । अंतःकरण में द्वेष रहे प्रत्‍येक के लिए हमारी प्रार्थनाएं अधिक दृढ बन गई हैं ।’

२. सैक्रामेंटा काऊंटी क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व करनेवाले सांसद अमी बेरा ने इस विषय में कहा, ‘सैक्रामेंटा काऊंटी में धार्मिक कट्टरता एवं विद्वेष को स्थान नहीं है । हमारे समाज के इस खुलेआम कृत्‍य का मैं तीव्र निषेध करता हूं । हम सभी को असहिष्‍णुता के विरुद्ध खडा रहना चाहिए एवं हमारे समाज के प्रत्‍येक को सुरक्षित लगे एवं उनका आदर किया जाएगा, इसकी निश्‍चिति करनी चाहिए ।’

३. हिन्दू अमेरिकन फाऊंडेशन द्वारा सिनेट न्‍यायिक समिति को पत्र लिखकर कैलिफोर्निया की ऐसी हिन्दूविरोधी घटनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है ।

संपादकीय भूमिका 

अमेरिका, कनाडा आदि देशों में हिन्दुओं के मंदिरों पर खालिस्‍तानी आक्रमण कर रहे हैं । हिन्दू सहिष्‍णु होने के कारण वे विश्व में कहीं भी जाएं, तब भी ऐसी घटनाओं का प्रत्‍युत्तर नहीं देंगे । दूसरा ऐसा है कि इन दोनों देशों में खालिस्‍तानियों पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं हो रही । भारत सरकार कार्यवाही होने हेतु दबाव कब निर्माण करेगी ?