India Bangladesh Match : ग्‍वालियर में भारत-बांग्लादेश क्रिकेट मैच नहीं होने देंगे ! – हिन्दू महासभा की चेतावनी

बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हो रहे अत्‍याचारों का प्रकरण

नई देहली – हिन्दू महासभा ६ अक्टूबर को मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर में होने वाले भारत-बांग्लादेश क्रिकेट मैच के समय बंद अपनाएगी । हिन्दू महासभा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष जयवीर भारद्वाज ने कहा है, ‘इस दिन नागरिक अपनी दुकानें न खोलें । हम किसी भी परिस्‍थिति में ग्‍वालियर में यह मैच नहीं होने देंगे । इस संदर्भ में हमारी बैठक में एकमत से निर्णय हुआ है तथा इस दिन हमने ‘ग्‍वालियर बंद’ की घोषणा की है ।’

हिन्दू महासभा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष जयवीर भारद्वाज

ग्‍वालियर के माधवराव शिंदे स्‍टेडियम पर आगामी ६ अक्टूबर को भारत-बांग्लादेश के मध्य टी-२० किक्रेट मैच होगा । बांग्लादेश के हिन्दुओं पर हो रहे आक्रमणों के विरुद्ध हिन्दू महासभा ने यह निर्णय लिया है ।

१. इससे पूर्व हिन्दू जनजागृति समिति के साथ ही अन्‍य हिन्दुत्‍वनिष्‍ठ संगठनों ने इन मैचों का विरोध किया था । चेन्‍नई स्थित चिदंबरम स्‍टेडियम पर मैच के समय हिन्दू मक्‍कल कत्‍छी (हिन्दू जनता दल) नामक संगठन द्वारा स्‍टेडियम के बाहर आंदोलन भी किया गया था । (आंदोलन करने के उपरांत भी यह मैच खेला गया । इसका अर्थ हिन्दुओं के आंदोलन को कोई भी महत्त्व नहीं देता, इसे देखते हुए हिन्दुओं को अपनी शक्‍ति बढानी चाहिए, यही ध्यान में आता है ! – संपादक)

२. हिन्दू महासभा की चेतावनी के उपरांत पुलिस ने कहा, ‘मैच के लिए सुरक्षा-प्रबंध सटीक किया गया है । इसके लिए बडी संख्या में पुलिस व्यवस्था नियुक्त की गई है । हिन्दू महासभा कोई बहुत बडा संगठन नहीं है, की जो सीधे ही कानून एवं सुव्‍यवस्था को चुनौती देगा ।’ (हिन्दुओं के संगठन का विषय चाहे कितना भी गंभीर क्यों न हो, तब भी संगठन की क्षमता पर से उसका मूल्‍य नापकर विषय को कितनी गंभीरता से लेना है, यह निश्चित किया जाता है ! क्या इसका विचार हिन्दू एवं उनके संगठन करेंगे ? – संपादक)

३. मध्‍य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों ने कहा, ‘हिन्दू महासभा की चेतावनी ज्यादा गंभीर नहीं है । पिछले माह में भी उन्होंने इसी प्रकार की धमकी दी थी; (यदि हिन्दुओं के स्थान पर एकाध छोटा इस्‍लामी संगठन होता, तो प्रत्‍येक ने उसकी सूचना को लेकर इस विषय पर विचार किया होता ! – संपादक) परंतु तब भी सावधानी के उपचार के रूप में हम सुरक्षा-प्रबंध पर ध्यान रखे हुए हैं । मैच के समय कोई भी अनुचित प्रकार न हों, ऐसा हमारा प्रयास रहेगा ।’

संपादकीय भूमिका 

  • बांग्लादेश के हिन्दुओं पर अत्‍याचार हो रहे हों, तब बांग्लादेश के साथ क्रिकेट खेलना बंद करने की मांग हिन्दुओं के गिने-चुने संगठन ही करते हैं, यह हिन्दू एवं उनकी संगठनों के लिए लज्‍जास्‍पद !
  • हिन्दुओं में संगठितता न होने के कारण ही कोई भी व्यक्ति कहीं भी हिन्दुओं पर अत्‍याचार करता है तथा अन्‍य हिन्दू निष्‍क्रियता से देखते रहते हैं !