Burhanpur Train Derail Attempt : साबिर नामक रेलवे कर्मचारी बंदी बनाया गया !

  • बुरहानपुर (मध्य प्रदेश) में रेलवे ट्रैक पर विस्फोटक मिलने का मामला।

  • भारतीय सैनिकों के लिए एक विशेष ट्रेन इस रेलवे ट्रैक से गुजरने वाली थी ।

रेलवे पटरी पर विस्फोटों के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले डेटोनेटर पाए गए

बुरहानपुर (मध्य प्रदेश) – १८ सितंबर को रेलवे पटरी पर विस्फोटों के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले डेटोनेटर पाए गए। यह संदेह है कि डेटोनेटर उस रेलगाडी को पटरी से उतारने के लिए वहां रखे गए थे, जिसमें भारतीय सैनिक और अधिकारी यात्रा कर रहे थे । अब इस गंभीर प्रकरण में पुलिस ने साबिर नाम के आरोपी को बंदी बनाया है। साबिर रेलवे कर्मचारी है। इस जघन्य राष्ट्रद्रोही कृत्य के पीछे उसका क्या हेतु था, इसकी  जांच की जा रही है । (हेतु चाहे जो भी हो , क्या इस प्रकार के विस्फोटकों का भंडारण करना विधि सम्मत है? – संपादक)

साबिर से राष्ट्रीय जांच यंत्रणा, आतंकवाद निरोधक बल और रेलवे पुलिस बल पूछताछ कर रहे हैं। मध्य रेलवे जनसंपर्क अधिकारी डॉ. स्वप्निल नीला ने बताया कि हस्तगत किए गए डेटोनेटर का उपयोग केवल रेलवे विभाग में किया जाता है; किन्तु जहां यह पाया गया, वहां उसे ले जाने का कोई कारण नहीं था।

डेटोनेटर का उपयोग कोहरे या धुंध में रेल गाडियों को रोकने के लिए किया जाता है। इनका विस्फोट करने के पश्चात रेलवे गाडी का चालक सतर्क हो जाता है और गाडी को रोक सकता है। ये डेटोनेटर स्थानक प्रमुख, ‘की मैन’ और ‘लोको पायलट’ के पास होते हैं।

संपादकीय भूमिका 

ध्यान दें ‘रेलवे जिहादी’ देश के लिए कितने खतरनाक हैं !