Waqf Bill 2024 : संयुक्त संसदीय समिति की बैठक में मुस्लिम संगठनों के बीच विवाद

  • वक्फ संशोधन विधेयक

  • पसमंदा (पिछड़ा वर्ग) मुस्लिम नेताओं ने बिल का समर्थन किया !

बैठक में उपस्थित सदस्य

नई देहली – वक्फ अधिनियम में संशोधन करने वाला विधेयक संयुक्त संसदीय समिति को भेजे जाने के बाद से समिति ने कुछ बैठकें की हैं । २० सितंबर को हुई इस कमेटी की बैठक में देखा गया कि मुस्लिम संगठनों के बीच मतभेद है।

१. दो दिन की बैठक में विभिन्न मुस्लिम संगठनों ने अपने विचार रखे । उनमें से कुछ ने वक्फ संशोधन विधेयक का कड़ा विरोध किया; लेकिन पसमंदा मुसलमानों के नेताओं ने इस बिल का समर्थन किया । “देश कुरान या शरीयत के अनुसार नहीं , बल्कि भारत के कानूनों के आधार पर चलता है । इस वजह से वक्फ बोर्ड के कानून में बदलाव होना चाहिए । ऐसा माना जा रहा है कि बैठक में कुछ पसमंदा मुस्लिम नेताओं ने कड़ा रुख रखा है । बताया जाता है कि इस बैठक में एक नेता ने कहा कि वक्फ बोर्ड गरीब मुसलमानों के साथ बहुत बुरा व्यवहार कर रहे हैं ।

२. राज्यों में वक्फ बोर्डों के नियंत्रण वाली कई संपत्तियों के दस्तावेज उपलब्ध नहीं हैं और ऐसी संपत्तियों के स्वामित्व के बारे में क्या किया जाना चाहिए ? समिति की बैठकों में यह विवाद का प्रमुख मुद्दा बन गया । हालांकि संपत्तियों का मालिकाना हक तय करने का अधिकार जिला अधिकारियों को दिया गया है, लेकिन मुस्लिम संगठनों ने इसका विरोध किया है । इसलिए, समिति के सदस्य विभिन्न वक्फ बोर्डों और मुस्लिम संगठनों के साथ अनौपचारिक चर्चा करने के लिए २६ सितंबर से १ अक्टूबर तक कर्णावती , मुंबई , भाग्यनगर , बेंगलुरु और चेन्नई इन ५ शहरों का दौरा करेंगे ।