Gwalior Mid Day Meal : मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की दयनीय स्थिति मंत्री के सामने उजागर !

  • आलू की दाल में आलू ही नहीं !

  • मंत्री द्वारा जांच एवं गुणवत्ता सुधारने का आदेश

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर

ग्वालियर (मध्य प्रदेश) – मध्य प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का यहां पर निरीक्षण दौरा आयोजित किया गया था । निरीक्षण दौरा सम्पन्न होने के उपरांत तोमर ने यहां के पीएमश्री विद्यालय को अचानक भेंट दी । जिस समय वे विद्यालय में पहुंचे, तब छात्रों को मध्यान्ह भोजन देने का समय हो चुका था । यह देखते हुए मंत्री ने छात्रों के साथ ही भोजन करने का निर्णय लिया तथा वे छात्रों की पंक्तिमें बैठ गए । उन्होंने जब बालटी में रही आलू की दाल से आलू लेने हेतु चम्मच डाला, तब चम्मच में एक भी आलू नहीं आया । मंत्री बालटी में आलू ढूंढते रहे गए । तदनंतर मंत्री तोमर कुछ भी बोले बिना भोजन करने लगे । भोजन करते समय ही उन्होंने जिला पंचायत मुख्य अधिकारी को दूर-भ्रमणभाष कर विद्यालय के मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को लेकर सुनाया तथा तत्काल गुणवत्ता सुधारने का आदेश दिया ।

प्रसारमाध्यमों ने जब मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी विवेक कुमार से संपर्क किया, तब उन्होंने कहा, ‘मेरी मंत्रीमहोदय से इस बारेमें चर्चा हुई है । उन्होंने मुझे भोजन की गुणवत्ता सुधारने को कहा है । इस प्रकरण में जांच करने हेतु समिति गठित की गई है । समिति द्वारा विवरण आते ही हम संबंधितों पर कार्यवाही करेंगे ।’

संपादकीय भूमिका 

सरकार वास्तव से सदैव दूर रहती है, इसलिए सरकार को वस्तुस्थिति कभी भी ज्ञात नहीं होती । जब प्रत्यक्ष अनुभव होता है, तब उसपर उपाय ढूंढती है, इस पर से पुनः यही ध्यान में आता है !