Vladimir Putin : घटती आबादी के कारण, कार्यस्थल पर नागरिकों के शारीरिक संबंध होने चाहिए !

रूस में पुतिन सरकार की अपील !

मास्को (रूस उच्च) – रूस की घटती आबादी से चिंतित पुतिन सरकार ने नागरिकों से कार्यालय में शारीरिक संबंध बनाने का आग्रह किया है। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि रूस के नागरिकों की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता है। रूस के लोगों का भविष्य अब उनकी आबादी पर निर्भर करता है । सबसे अधिक आबादी वाले १० देशों में रूस देश का नाम शामिल हैं; लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यहां की आबादी लगातार कम हो रही है। रूस में इस वर्ष जून में १ लाख से कम बच्चे पैदा हुए। वर्ष २०२४ की पहली छमाही में, अनुमानित ६ लाख बच्चे पैदा हुए । पिछले वर्ष की तुलना में यह अनुपात १६ हजार कम है ।

१. पुतिन ने रूसी महिलाओं से पिछले वर्ष दिसंबर में कम से कम ८ बच्चे पैदा करने के लिए कहा था। पुतिन ने कहा था कि कई समुदायों में अभी भी अधिक बच्चों की परवरिश और एक परंपरा को बनाए रखने की प्रथा है। हमें याद रखना चाहिए कि हमारी दादी और पणजी के समय में ७-८ बच्चे पैदा होते थे ।

२. इससे पहले वर्ष २०२२ में पुतिन ने १० बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को ‘मदर हीरोइन’ नाम से एक पुरस्कार की घोषणा की थी । यह पुरस्कार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भी महिलाओं को दिया गया था । उस समय भी रूस की जनसंख्या तेजी से घट रही थी । १९९१ में सोवियत संघ के विभाजन के बाद, रूस ने यह पुरस्कार देना बंद कर दिया ।