श्री गणेशमूर्ति के जुलूस पर धर्मांधों द्वारा पथराव

  • रतलाम (मध्‍य प्रदेश) की घटना

  • क्रोधित भीड द्वारा वाहनों की तोडफोड

स्‍टेशन रोड पुलिस थाने के सामने नारेबाजी करते हुए भीड

रतलाम (मध्‍य प्रदेश) – यहां मोचीपुरा क्षेत्र में श्री गणेशमूर्ति के जुलूस पर धर्मांधों द्वारा पथराव किया गया । तदनंतर क्रोधित भीड द्वारा पुलिस थाने को घेराबंदी करते हुए रास्ता रोको आंदोलन किया गया । उन्होंने अपराधियों पर कठोर कार्रवाही करने की मांग की है । साथ ही भीड द्वारा पथराव करनेवालों के क्षेत्र में जाकर वाहनों की तोडफोड की गई । उन्हें रोकने हेतु पुलिस ने आंसुगैस की नलियां फोडकर परिस्‍थिति को नियंत्रित किया ।

१. यहां के अंकला परिसर के मोचीपुरा क्षेत्र से श्री गणेशमूर्ति का जुलूस जा रहा था । ट्रैक्‍टर ट्रॉली से श्री गणेशमूर्ति को ले जाया जा रहा था । देर रात्रि लगभग साढे नौ बजे उस पर पथराव किया गया । कहा जाता है कि इसमें कुछ बच्चे घायल हो गए ।

२. श्री गणेशमूर्ति प्रतिष्‍ठापन के स्‍थल पर ले जाने के उपरांत क्रोधित युवकों की भीड स्‍टेशन रोड पुलिस थाने पहुंची । वहां नारेबाजी करते हुए अपराधियों पर तुरंत कठोर कार्रवाही की जाए, ऐसी मांग की । पुलिस थाने के सामने रास्ता रोको आंदोलन किया गया ।

३. तदुपरांत यहां हिन्दू जागरण मंच के नेता राजेश कटारिया, भाजपा के नेता निर्मल कटारिया के साथ ही अनेक नेता घटनास्‍थल पहुंच गएं । पुलिस अधिकारियों ने घटनास्‍थल पहुंचकर आंदोलनकारियों से वार्तालाप कर उन्हें शांत करने का प्रयास किया ।

४. आंदोलकारियों की मांग के अनुसार पुलिस ने पथराव के प्रकरण में अज्ञात व्‍यक्‍तियों के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट किया; परंतु हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं ने अपराधियों को बंदी बनाने की मांग की है । कुछ कार्यकर्ताओं की भीड पुलिस थाने से मुस्लिमों की बस्‍ती की ओर नीकल पडी । भीड को रोकने हेतु पुलिस भी पहुंची; परंतु उससे पूर्व ही भीड ने अनेक वाहनों की तोडफोड की । भीड को तितर-बितर करने हेतु पुलिस ने आंसुगैस की नलियां फोडी ।

संपादकीय भूमिका 

भारतभर में हिन्दुओं के धार्मिक जुलूसों पर पिछले अनेक वर्षों से पथराव किया जा रहा है । ऐसा होते हुए धर्मांधों पर धाक बिठाने हेतु सरकार युद्धस्तर पर प्रयास क्यों नहीं करती ?