Charkhi Dadri Lynching : दादरी (हरियाणा) में गोमांस खाने की आशंका से हुई मारपीट में साबिर मलिक की मृत्यु !

बंदी बनाए गए ७ में से ३ अवयस्क !

चंडीगढ – हरियाणा के चरखी दादरी जिले में २७ अगस्त को हुई एक घटना में गोमांस खाने की आशंका से साबिर मलिक नाम के एक स्थानांतरित व्यक्ति को कुछ लोगों ने अमानवीयता से पीटा । इसमें साबिर की मृत्यु हुई । इस मामले में ७ लोगों को बंदी बनाया गया है । अभिषेक, मोहित, रविंदर, कमलजीत और साहिल ऐसे ५ लागों के नाम हैं तथा अन्य दो अवयस्क हैं । पुलिस ने इस घटना की जानकारी ३१ अगस्त को प्रसारमाध्यमों को दी ।

१. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की जानकारीनुसार साबिर को २७ अगस्त को गोमांस खाने की आशंका से ७ आरोपियों ने प्लास्टिक की रिक्त बोतलें बिकने के बहाने से दुकान में बुलाया । वहां उसे अमानवयीता से पीटा गया ।

२. पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब आरोपी उसे पीट रहे थे, तब कुछ लोगों ने उसे बचाने का प्रयास किया । इसलिए वे साबिर को अन्यत्र ले गए और फिर से पीटाई आरंभ की । यही उसकी मृत्यु का कारण हुआ ।

३. पुलिस ने बताया कि मलिक चरखी दादरी जिले के वांद्रे गांव के पास की बस्ती में रहता था । पेट पालने के लिए वह कबाडी का काम करता था । भारतीय दंड विधान में उपलब्ध प्रावधानों के अनुसार आरोपियों के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट (दाखिल) किया गया है ।

संपादकीय भूमिका 

  • इस प्रकार से हत्या की जाना, दुर्भाग्यपूर्ण ही है ! हरियाणा में हो रहे भावी विधानसभा चुनावों को देखते हुए ऐसी घटनाएं राजनीतिक उद्देश्य से भी प्रेरित हो सकती हैं, इसको नकारा नहीं जा सकता । ऐसा होते हुए भी मूलत: हिन्दुओं की धार्मिक भावनाएं सहस्रो बार कुचली गई और उसके विरुद्ध किसी ने कुछ नहीं किया; इसके परिणाम स्वरुप यह घटना हुई, ऐसा कोई कहेगा, तो उसका क्या उत्तर देंगे ?
  • वर्ष २०१५ में दादरी में ही अकलाख की गोमांस पास में रखने के कारण हत्या हुई थी । तदुपरांत पूरे देश में असहिष्णुता बढने की बांग लगाई गई थी । इस बार भी ऐसा षड्यंत्र रचकर भारत को अस्थिर करने का प्रयत्न किया जा रहा होगा, तो आश्चर्य नहीं लगना चाहिए !