Youtube Banned Francois Gautier Channel : प्रसिद्ध फ्रांसीसी पत्रकार फ्रान्सुआ गोतीए का यूट्यूब चैनल प्रतिबंधित !

यू ट्यूब के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का दावा !

नई देहली – मशहूर फ्रांसीसी पत्रकार फ्रान्सुआ गोतीए के यूट्यूब चैनल को यूट्यूब ने बैन कर दिया है। यूट्यूब के दिशानिर्देशों का कथित रूप से उल्लंघन करने के आरोप में उनके चैनल को हटा दिया गया । यूट्यूब की ओर से उनके चैनल को हटाने के निर्णय के संबंध में कोई विस्तृत स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है । सोशल मीडिया पर इस घटना की आलोचना हो रही है । आरोप लगाया जा रहा है कि ‘यूट्यूब की कार्यवाही एक व्यापक षड्यंत्र का भाग है।’ कहा जा रहा है कि कुछ विचारधाराओं, विशेषकर वामपंथी विचारधाराओं की आलोचना करने वाली सामग्री के प्रसार पर कार्यवाही की जा रही है।

ट्विटर अकाउंट को साल २०२१ में सस्पेंड कर दिया गया था !

कथित सामाजिक कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग और उनकी सहयोगी दिशा रवि की आलोचना के बाद गोतिये का ट्विटर अकाउंट मार्च २०२१ में निलंबित कर दिया गया था। यह निलंबन थुनबर्ग की ‘टूलकिट’ (एक मामले में बड़े पैमाने पर विरोध के लिए उनकी कार्य योजना) की आलोचना के पश्चात आया, जिसमें भारत के विरोध मे खालिस्तानी भागीदारी के बारे में टिप्पणियां की गई थीं।

संपादकीय भूमिका 

  • यह स्पष्ट है कि फ्रान्सुआ गोतीए के विरुद्ध यह कार्यवाही इसलिए की गई है क्योंकि वह हिन्दू धर्म के कट्टर भक्त एवं सनातन धर्म के पक्षधर हैं !
  • जो लोग चिल्ला रहे हैं कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता का गला घोंटा जा रहा है वे कहां छुपे हैं ?
  • हिन्दू बहुल भारत से करोड़ों रुपए कमाने वाले यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर आदि विदेशी प्रतिष्ठान इस तरह से भारत में हिन्दुओं या हिन्दुओं के पक्ष में बोलने वालों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन करते हैं। क्या सरकार ऐसी संस्थाओं पर कठोर कार्यवाही कर के हिन्दुओं को न्याय देगी ?