NCRB Report : भारत में हर ३ घंटे में एक महिला का बलात्कार होता है ! – राष्ट्रीय अपराध पंजीकरण विभाग

महाराष्ट्र देश में चौथे स्थान पर !

नई दिल्ली – राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (‘ एन.सी.आर.बी.’ ) द्वारा निर्गत (जारी) नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत में हर ३ घंटे में एक महिला के साथ बलात्कार होता है। वर्ष २०२२ में देश में बलात्कार के कुल ३१ सहस्त्र ५१६ प्रकरण सामने आए। इनमें से सबसे अधिक बलात्कार राजस्थान राज्य में हुए। यहां ५ सहस्त्र ३९९ अपराध प्रविष्ट किये गये । जिसके पश्चात उत्तर प्रदेश में अब तक ३ सहस्त्र ६९० बलात्कार के प्रकरण सामने आ चुके है । तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश है जहां ३ सहस्त्र २९ बलात्कार के आरोप प्रविष्ट हुए है । इसके पश्चात महाराष्ट्र का नंबर है जहां बलात्कार के २ सहस्त्र ९०४ आरोप प्रविष्ट हुए हैं।

सिर्फ २७ प्रतिशत आरोपियों को मिलता है दण्ड !

भारत में बलात्कार के प्रकरण में १०० आरोपियों में से केवल २७ को ही दोषी ठहराया जाता है, अथार्थ ये प्रमाण केवल २७ प्रतिशत है। वर्ष २०२२ में बलात्कार के मात्र १८ सहस्त्र मामलों की सुनवाई हुई है, जबकि ५ सहस्त्र प्रकरण में दोषियों को दंड मिला है । १२ सहस्त्र से अधिक प्रकरणों में आरोपी मुक्त हो चुके है । (भारतीय पुलिस एवं न्यायव्यवस्था को संकोच होना चाहिए ! यदि यही स्थिति रही तो क्या देश में बलात्कार की घटनाएं कभी रुकेंगी ? – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

  • यदि कोई यह आलोचना करे कि भारत बलात्कारियों का देश बन गया है तो उसे कैसे रोका जाएगा ?
  • यह आंकड़ा देश के लिए लज्जास्पद है। सभी दल के शासक, पुलिस, प्रशासन एवं न्यायव्यवस्था इसमें सुधार के विषय में सोच रहे हैं क्या तथा उसके अनुरूप कार्य किया जा रहा है क्या ?, ऐसा प्रश्न उठता है !
  • चूंकि बलात्कारियों को कठोर दंड नही दिया जाता है तथा असामाजिक समूह लगातार कठोर दंड रोकने का प्रयास कर रहा है अतः बलात्कार की घटनाएं बार-बार होती हैं !