Narendra Modi Maharashtra Visit : महिलाओं पर अत्याचार करनेवाले लोगों को दंड होने के लिए कठोर कानून बनाएंगे ! – नरेंद्र मोदी

  • अब महिलाएं घर से ही शिकायत प्रविष्ट कर सकेंगी !

  • महिलाओं पर अत्याचार रोकने के लिए हम राज्य सरकार के साथ !

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ‘लखपति दीदी’ योजना का शुभारंभ !

जलगांव – अब आगे से महिलाएं घर बैठकर पुलिस थाने में शिकायत प्रविष्ट कर सकती हैं । महिलाओं पर अत्याचार रोकने के लिए हम राज्य सरकार के साथ हैं । महिला अत्याचारोंपर दंड के लिए कठोर कानून बनाने वाले हैं । महिलाओं पर अत्याचार करने वाला अपराधी बचना नहीं चाहिए ।

उन्हे दंड के लिए कठोर कानून बनाए जाएंगे, ऐसा प्रतिपादन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां किया । जलगांव में २५ अगस्त के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ‘लखपति दीदी’ इस योजना का शुभारंभ किया गया । इस समय वह बोल रहे थे । मोदी ने अपने भाषण का आरम्भ मराठी भाषा में करते हुए सभी को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दीं । इस समय उन्होंने नेपाल में हुई बस दुर्घटना के मृतकों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की । मोदी के हाथों ११ लाख ‘लखपति दीदी’ को प्रमाणपत्र दिए गए । इसके पूर्व मोदी ने वहां उपस्थित महिलाओं से बात की । यहां के ‘प्राइम इंडस्ट्रियल पार्क’ में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि,

१. बचत समूह के साथ जोडी गई मेरी महाराष्ट्र की बहनों को बडी सहायता हुई है । बचत समूह को बैंक की ओर से ‌ ऋण उपलब्ध करवाया गया है , साथ ही उनके उत्पादों को योग्य बाजार भी उपलब्ध करवाए गए हैं । इस कारण बचत समूह के माध्यम से ३ करोड ‘लखपति दीदी’ तैयार करने का हमारा लक्ष्य है ।

२. महाराष्ट्र के संस्कार विश्वभर में पहुंचे हैं । पोलैंड दौरे के समय मुझे वहां महाराष्ट्र की संस्कृति के दर्शन हुए ।

३. २ माह में ११ लाख ‘लखपति दीदी’ तैयार हुई हैं । महाराष्ट्र में यह संख्या १ लाख है । केंद्र सरकार ने महिलाओं के हितों के लिए निर्णय लिए हैं । अब हम उन्हें २० लाख रुपए तक की मुद्रा ऋण के रूप में देने वाले हैं ।

४. हमारी सरकार के कार्यकाल में ९ लाख करोड रुपए की सहायता देश की जनता को दी गई है । सरकार जो सहायता देती है , उसमें ३०% की वृद्धि की गई है ।

५. संपूर्ण देश के लाखों बचत समूह से जोडी गई मेरी बहनों को ६ सहस्र ४०० करोड रुपए की निधि प्राप्त हुई है । महाराष्ट्र की लाखों बहनों को इस माध्यम से करोडो रुपए की निधि अभी मिलने वाली है ।

‘लखपति दीदी’ योजना क्या है ? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में इस योजना की घोषणा की थी । इस योजना के अंतर्गत देशभर की २ करोड महिलाओं को कुशलता विकास प्रशिक्षण दिया जाता है । प्लंबिंग, एल.ई.डी. बल्ब बनाना, ड्रोन चलाना और मरम्मत करना ऐसे अनेक कामों का प्रशिक्षण महिलाओं को दिया जाता है । यह योजना प्रत्येक राज्य के स्वयं सहायता समूहों द्वारा चलाई जाती है ।

राज्य में ५० लाख महिलाओं को लखपति बनाएंगे ! – अजीत पवार, उपमुख्यमंत्री

अजीत पवार, उपमुख्यमंत्री

अजित पवार ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में विकास का रथ जलगांव आया है । मैंने अपने अभी तक के राजनीतिक कार्यकाल में इतनी बडी संख्या में महिलाओं को महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री का स्वागत करते नहीं देखा था । देश की ३ करोड महिलाओं को लखपति बनाने का प्रधानमंत्री मोदी का स्वप्न है । महाराष्ट्र की ५० लाख महिलाओं को लखपति बनाएंगे ।

वर्ष २०२६ से देश का कार्यभार महिलाओं को सौंपेंगे ! – देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री

देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, महिलाओं को अवसर प्रदान किया जाए तो वे विश्व बदल सकती हैं । महिलाएं अर्थव्यवस्था के मुख्य प्रवाह में आएंगी ,तो ही विकास हो सकता है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश का कार्यभार वर्ष २०२६ से महिलाओं को सौंपेंगे ।
महाराष्ट्र के ७५ लाख परिवार बचत समूह से जुडे हैं । २ करोड जनता को बचत समूह से जोडने का सरकार का मानस है ।

प्रधानमंत्री मोदी का महिलाओं को सक्षम करने का निर्धार ! – शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषिमंत्री

शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषिमंत्री

केंद्रीय कृषिमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, मूसलाधार वर्षा के कारण अनेक स्थानों पर जलभराव होनेपर भी इतनी बडी संख्या में महिलाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए इकट्ठा हुईं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महिलाओं को सक्षम बनाने का निर्धार है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूर्ण करने के लिए हम सभी को उनका साथ देना चाहिए ।

लाडली बहन योजना के कारण महिलाएं प्रसन्न ! – एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री

एकनाथ शिंदे, मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि, लाडली बहन योजना के कारण महिलाएं अत्यन्त प्रसन्न हैं । जलगांव, यह सोने की भूमि होते हुए भी मेरी बहनें सोने की अपेक्षा सरल हैं । हमारी सरकार की ओर से महिलाओं को ३ सिलेंडर निशुल्क दिए जा रहे हैं । मोदी के कार्यकाल में १० करोड महिलाएं आत्मनिर्भर हुई हैं ।