Bangladesh Flood : (और इनकी सुनिए .. ) ‘बांग्लादेश में आई बाढ के पीछे भारत !’ – बांग्लादेश

बांग्लादेश में भारत के विरोध मे आंदोलन

ढाका ( बांग्लादेश )/ नई दिल्ली – बांग्लादेश के पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी भागों के कई जिलों में बाढ़ आ गई है। इस स्थिति के लिए भारत को दोषी बताते हुए वहां भारत विरोधी आंदोलन आरंभ हो गया है । दावा किया जा रहा है कि भारत द्वारा त्रिपुरा में गोमती नदी पर बने बांध के गेट खोलने के बाद बांग्लादेश में बाढ़ आ गई है। आरोप लगाया जा रहा है कि ‘यहां पानी जमा होने के लिए भारत का ‘बाढ़ बम’ दोषी है।’ २१ अगस्त की रात यहां ढाका यूनिवर्सिटी में एक बैठक हुई और भारत को चेतावनी दी गई ! भारत ने बांग्लादेश में प्राकृतिक एवं राजनीतिक बाढ़ ला दी है। हम वर्ष २०२४ में स्वतंत्रता के लिए वैसे ही लडेंगे जैसे हमने १९७१ में लडाई लडी थी ‘, ऐसी धमकी दी गई । उधर, पत्रकारों द्वारा बाढ के स्रोत पर पूछे गए सवाल पर बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई।

(और इनकी सुनिये ) ‘ बाढ के पीछे भारत का षड्यंत्र ! ‘

आरक्षण विरोधी आंदोलन के संयोजक छात्र हसनत अब्दुल्ला ने किया आरोप

बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी आंदोलन का समन्वय करने वाले छात्र हसनत अब्दुल्ला ने कहा कि भारत द्वारा बांध से पानी छोडे जाने के कारण बाढ आई है । हम एक नये राज्य की स्थापना पर काम कर रहे है ! पड़ोसी देश होने के नाते सहायता करने की बजाय वह षडयंत्र रच रहा है ।

बिना सूचना के बांध का पानी छोडे जाने से बाढ ! – नाहिद इस्लाम, अंतरिम सरकार के सूचना सलाहकार

अंतरिम सरकार के सूचना सलाहकार नाहिद इस्लाम ने कहा कि बांध से छोड़ा गया पानी बांग्लादेश पहुंच गया है, जिससे बाढ की स्थिति उत्पन्न हो गई है ! बिना किसी चेतावनी के बांध में से पानी छोड़ दिया गया ।

पानी छोडे जाने से बाढ आने का दावा निराधार है ! – भारत

बांग्लादेश के आरोपों पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि त्रिपुरा में डांबुर बांध के खोले जाने को लेकर बांग्लादेश में बाढ आ गयी ऐसी अफवाहें फैल गई है । भारत और बांग्लादेश के बीच बहने वाली गोमती नदी के आसपास के क्षेत्र में इस वर्ष सबसे अधिक वर्षा हुई है। इससे दोनों देशों में समस्या खड़ी हो गई है। दोनों देशों की नदियों में बाढ आना एक आम समस्या है जिससे दोनों देशों के लोगों को जूझना पडता है। इससे निपटने के लिए दोनों देशों का सहयोग आवश्यक है । डांबुर बांध बांग्लादेश सीमा से १२० किमी से अधिक दूर है। यह कम ऊंचाई (लगभग ३० मीटर) का बांध है, जो बिजली पैदा करता है और बिजली ग्रिड में फ़ीड करता है, जहां से बांग्लादेश को त्रिपुरा से ४० मेगावाट बिजली मिलती है।

संपादकीय भूमिका 

जिस प्रकार पाकिस्तान अपने देश में सभी प्रकार के संकटों के लिए भारत को दोषी मानता है, स्पष्ट है कि बांग्लादेश भी वैसा ही करेगा ! साथ ही इस बात की भी अवहेलना नहीं किया जा सकता कि भारत पर क्रोध निकालने के लिए हिन्दुओं पर अत्याचार बढेगा !