Govt Bans 156 Medicines : केंद्र सरकार की ओर से १५६ दवाओं पर प्रतिबंध !

नई देहली – बुखार, सर्दी, एलर्जी और दर्द कम करने के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली १५६ ‘फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन’ (एफ.डी.सी.) दवाइयों पर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगाया है । अब ये दवाइयां बाजार में नहीं बेंची जाएंगी । ये दवाइयां स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक हो सकती हैं, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना में बताया गया है ।

१. एफ.डी.सी. यह ऐसी दवा है, जो २ अथवा अधिक दवाएं निश्चित मात्रा में मिलाकर बनाई जाती है । वर्तमान में ऐसी दवाइयों का प्रयोग बडी मात्रा में हो रहा है । इसे ‘कॉकटेल’ दवा भी कहते हैं ।

२. पेरासिटामोल, ट्रामाडोल, तारिन और कैफीन के मिश्रण पर भी केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगाया है । ट्रामाडोल दर्द कम करने की दवा है ।

३. केंद्र द्वारा गठित की गई विशेषज्ञ समिति ने इस प्रकरण की जांच की थी । दवा तकनीकी सलाहकार मंडल ने ‘एफ.डी.सी.’ का परीक्षण किया और इस पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की ।

४. पिछले वर्ष जून में भी १४ ‘एफ.डी.सी.’ पर प्रतिबंध लगाया गया था । सरकार ने वर्ष २०१६ में ३४४ एफ.डी.सी. के उत्पादन, बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी । इस निर्णय को दवा कंपनियों ने न्यायालय में चुनौती दी थी ।