US India Day Parade : संचलन में श्रीराम मंदिर की कलाकृति का प्रदर्शन था; अतः भारतीय मूल के अमेरिकी मुसलमानों ने भाग नहीं लिया !

न्यूयॉर्क ( अमेरिका ) में भारतीय दिवस संचलन ! 

भारतीय दिवस संचलन

न्यूयॉर्क (अमेरिका) – अमेरिका में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों ने १८ अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस बडी धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर न्यूयॉर्क में ४२ वीं भारत दिवस संचलन (‘इंडिया डे परेड’) का आयोजन किया गया; यद्यपि, उसी संचलन में श्रीराम मंदिरा की कलाकृति के प्रदर्शन पर विवाद हो गया। भारतीय अमेरिकी मुसलमानों ने इस प्रदर्शन को ‘मुस्लिम विरोधी’ बताते हुए इसे हटाने का आह्वान किया; किंतु आयोजकों ने इस मांग का विरोध किया तथा इस कलाकृति को संचलन में सम्मिलित कर लिया । भारतीय अमेरिकी मुसलमानों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने श्री राम मंदिर की कलाकृति को सम्मिलित करने के विरोध में संचलन से अपनी (मुसलमानो की) कलाकृति वापस ले ली और समूह के सदस्यों ने भी भाग लेने से मना किया।

इस कार्यक्रम में अभिनेता सांसद मनोज तिवारी, अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा तथा अभिनेता पंकज त्रिपाठी सम्मलित हुए ।

कैसा था श्री राम मंदिर के कलाकृति का प्रदर्शन ?

श्री राम मंदिर के कलाकृति

श्री राम मंदिर के कलाकृति के लिए १८ फीट लंबी, ९ फीट चौड़ी और ८ फीट ऊंची लकडी की नाव का निर्माण किया गया। इसे भारत में बनाया गया और हवाई मार्ग से अमेरिका ले जाया गया। नाव में अयोध्या में भगवान श्री राम के लिए उपयोग किए गए गुलाबी बलुआ पत्थर का उपयोग करके एक छोटा श्री राम मंदिर दिखाया गया था।

श्री राम मंदिर को फूलों से सजाया गया था और नाव पर श्री राम लला की मूर्ति की प्रतिकृति भी रखी गई थी।