Balochistan Liberation Army Attack : बलूचिस्तान में पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज बेचने वाली दुकान पर आक्रमण : ३ लोग मारे गए !

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने लिया दायित्व

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर क्वेटा शहर में हुए बम विस्फोट में ३ लोग मारे गए तथा ६ लोग घायल हुए । इस विस्फोट का दायित्व बलूचिस्तान की स्वतंत्रता के लिए लडने वाली ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ ने लिया है । बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा के लियाकत बाजार में पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज बेचने वाले दुकानदार पर ग्रेनाइट देखा गया था ।

१. ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ ने बताया कि हमने क्षेत्र के दुकानदारों को ध्वज बेचने से मना किया था । दुकानदारों ने नहीं सुना, तब उन पर आक्रमण किए गए ।

२. पाकिस्तान में १४ अगस्त को ७८ वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया । ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ ने १४ अगस्त के दिन छुट्टी न मनाए, ऐसा बताया था ।

३. हाल के समय में बलूचिस्तान में पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले आक्रमणों की घटनाएं बढी हैं । राष्ट्रध्वज बेचने वाली दुकानों को लक्ष्य किया जा रहा है । इस कारण अनेक दुकानदारों को राष्ट्रीय ध्वज बेचने का व्यवसाय छोडना पडा है । वर्ष २०२२ और २०२३ में ऐसी घटनाएं हुई, जिसमें पाकिस्तान का ध्वज बेचने वाले लोगों पर आक्रमण हुए ।

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी अर्थात क्या ?

बलूचिस्तान के अनेक लोगों को भारत के विभाजन के उपरांत स्वतंत्र देश के रूप में रहना था; लेकिन उनकी सहमति के बिना ही उनका पाकिस्तान में विलय किया गया । इस कारण बलूचिस्तान में सेना और जनता के बीच संघर्ष चालू है । ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ बलूचिस्तान की स्वतंत्रता के लिए लड रही है । बलूचिस्तान की साधन संपत्ति पर उनका अधिकार है, ऐसा उनका विश्वास है । पाकिस्तान सरकार ने वर्ष २००७ में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी को आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल किया ।

संपादकीय भूमिका

‘जैसी करनी वैसी भरनी’ ,ऐसा कहा जाता है। वर्तमान में पाकिस्तान के संबंध में यही हो रहा है । भारत में आतंकवादी कार्यवाहियां करने वाले पाकिस्तान में ऐसी घटना होना, यह उसके कर्मों के फल हैं !