USA On Bangladesh : शेख हसीना को पद से हटाने में अमेरिका का सहभाग नहीं ! – कैरिन जिन पियरे

अमेरिका ने दिया स्पष्टीकरण

बाएं से, कैरिन जिन पियरे और शेख हसीना

वाशिंगटन (अमेरिका) – अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के प्रसारमाध्यम के सचिव कैरिन जिन पियरे ने पत्रकार परिषद में शेख हसीना को पद से हटाने में अमेरिका का सहभाग नहीं, ऐसा कहा है । ‘यदि मैंने बांग्लादेश के सेंट मार्टिन द्वीप से नियंत्रण छोड दिया होता और अमेरिका को बंगाल के उपसागर पर वर्चस्व स्थापित करने की अनुमति दी होती, तो मैं सत्ता में रहती’, ऐसा आरोप बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने किया था । यह आरोप पियरे ने नकार दिया है । उन्होंने कहा, ‘बांग्लादेश की राजनीतिक स्थिरता में हमारा कोई भी सहभाग नहीं । इन घटनाओं में अमेरिकी प्रशासन का सहभाग होने के समाचार पूर्णतः झूठे हैं । कैरिन जिन पियरे ने आगे कहा कि बांग्लादेश के लोगों का भविष्य तय करना, यह उनका विशेषाधिकार है । उनके नेता को चुनना बांग्लादेश की जनता द्वारा लिया गया महत्वपूर्ण निर्णय है । बांग्लादेश की जनता को उनकी सरकार का भविष्य तय करना चाहिए, ऐसा हमारा मत है । किसी भी प्रकार के आरोपों पर हम यही कहेंगे कि, इसमें तनिक भी तथ्य नहीं ।

शेख हसीना के पुत्र ने भी अमेरिकी दावे को नकारा

दूसरी ओर शेख हसीना के पुत्र सजीब वाजेद ने भी, ‘मेरी मां ने ऐसा कोई भी वक्तव्य नहीं दिया । मां ने मुझे बताया कि, उन्होंने ढाका छोडने से पूर्व अथवा उपरांत कोई भी वक्तव्य नहीं दिया’, ऐसा स्पष्टीकरण दिया है ।

संपादकीय भूमिका

अमेरिका के इतिहास और वर्तमान को देखते हुए इस पर कौन विश्वास रखेगा ? अमेरिका कभी भी ‘उसका इसमें हाथ था’ यह स्वीकार नहीं करेगा !