Bangladesh Next Pakistan : बांग्लादेश की घटनाओं के पीछे पाकिस्तान एवं अमेरिका !

  • अमेरिका में शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद जॉय का गंभीर वक्तव्य !

  • चीन का कोई हाथ नहीं !

  • दावा किया कि बांग्लादेश अब पाकिस्तान बनेगा !

  • शेख हसीना ने यह भी साफ कर दिया कि वह बांग्लादेश नहीं लौटेंगी !

शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद जॉय

वाशिंगटन (अमेरिका) – अमेरिका में रहने वाले बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद जॉय ने भारत के कुछ समाचार चैनलों को दिए एक साक्षात्कार में आरोप लगाया है कि बांग्लादेश की घटनाओं के पीछे पाकिस्तान तथा अमेरिका का हाथ है। साथ ही उन्होंने कहा, ‘चीन ने कभी भी देश के मामलों में हाथ नहीं डाला है। इसमें उनका कोई हाथ नहीं है’, यह भी साफ किया गया । उन्होंने यह भी दावा किया कि ‘बांग्लादेश अब पाकिस्तान बन जाएगा ।’ साथ ही शेख हसीना दोबारा बांग्लादेश नहीं लौटेंगी! वे अमेरिका में ही रहेंगे’, उन्होंने यह भी कहा ऐसे समाचार थे कि हसीना ने ब्रिटेन में राजनयिक शरण मांगी है। इसे जॉय ने अस्वीकार कर दिया है। जानकारी यह भी सामने आई है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने बांग्लादेश में छात्र संघों को शेख हसीना के विरोध मे भडकाया है । पाकिस्तान की ओर से यह षड्यंत्र पिछले कुछ माह से रचा जा रहा था। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका भी बांग्लादेश में अस्थिर सरकार चाहता है ।

साजिब जॉय ने आगे कहा,

शेख हसीना हताश एवं निराश हैं

मेरी मां बांग्लादेश नहीं छोडना चाहती थीं; किंतु उसकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने उन्हें समझाया । उन्होंने बांग्लादेश को एक स्थिर तथा अच्छी सरकार दी थी । बांग्लादेश को विकास के रास्ते पर ले जाया गया । आतंकवाद का सामना करना पडा । वह बांग्लादेश के वर्तमान स्थिति से हताश और निराश है ।

‘जमात-ए-इस्लामी’ की मुख्य भूमिका

देश में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सैन्य बल का प्रयोग आवश्यक हो गया; लेकिन हसीना ने छात्रों के विरोध मे बल प्रयोग का विरोध किया । इसके चलते उन्हें त्यागपत्र देना ही सही लगा । इन सभी घटनाक्रमों में जमात-ए-इस्लामी की भूमिका है। आम बांग्लादेशी तो इसमें सम्मिलित ही नहीं है ।

बांग्लादेश का भविष्य अब हमारा दायित्व नहीं है

हम निश्चित रूप से अपने नेताओं की रक्षा करेंगे । साल १९७५ में भी पार्टी नेताओं की हत्या कर दी गई थी । हम पुनः वही स्थिति नहीं चाहते थे; किंतु अब बांग्लादेश के भविष्य का दायित्व हमारा नहीं है । बांग्लादेश को बचाने की पूर्ण प्रयास किया; किंतु अब हसीना लोगों की रक्षा के लिए वापस नहीं आएंगी । वह ७७ वर्ष की हैं । यह राजनीति में उनका अंतिम कार्यकाल था। वह सेवानिर्वित्त होने वाली थी । हम सेना की आलोचना नहीं करेंगे । यही उनका भाग्य है ! हमारी पार्टी के नेताओं पर आक्रमण हो रहे है। मुझे नहीं लगता कि अब निष्पक्ष चुनाव होंगे । हमारा परिवार बांग्लादेश में विकसित हुआ है। यदि बांग्लादेश के लोग अभी भी साथ में खडे होने को तत्पर नहीं हैं, तो लोगों को वह नेतृत्व मिलेगा जिसके वे योग्य हैं।

शेख हसीना अभी भी भारत में !

गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) – बांग्लादेश छोडकर गईं पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ५ अगस्त की रात को दिल्ली के पास गाजियाबाद में भारतीय वायु सेना के हिंडन हवाई अड्डे पर रुकीं। वह ६ अगस्त की रात तक वहीं थी । इन्हें यहां वायुसेना की सुरक्षा में रखा गया है । अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वे किस देश में शरण लेने जा रही हैं। इसलिए, यह स्पष्ट नहीं है कि वे भारत में कितने दिन और रहेंगी। बताया जा रहा है कि उनकी बेटी इस वक्त दिल्ली में हैं।

मुहम्मद यूनुस बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं

ढाका (बांग्लादेश) – बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने संसद भंग कर दी है। बांग्लादेश में सेना के नेतृत्व में अंतरिम सरकार की स्थापना का कार्य चल रहा है और मीडिया सूत्रों के अनुसार नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं । मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए भी सहमत हो गए है ।