Bangladesh Hindu Attack : बांग्लादेश में हिन्दुओं पर बडी संख्या में आक्रमण : २ हिन्दू नगरसेवकों की हत्या

  • ४ मंदिरों की तोडफोड

  • २७ जिलों मे हिन्दुओं पर आक्रमण

ढाका (बांग्लादेश ) – बांग्लादेश में ४ अगस्त से पुन: चालू हुई हिंसा में हिन्दुओं के ४ मंदिरों की तोडफोड की गई, साथ ही अनेक हिन्दुओं पर आक्रमण होकर इसमें २ हिन्दू मारे गए हैं । इन आक्रमणों का वीडियो सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित हुआ है । ढाका स्थित भारतीय संस्कृति केंद्र की तोडफोड की गई । प्रधानमंत्री शेख हसीना को सत्ता से हटाने के उपरांत निर्माण हुई तनावपूर्ण स्थिति को देखकर हिन्दू समाज के कुछ नेता घबरा गए हैं । बांग्लादेश के हिन्दुओं को शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी का समर्थक माना जाता है ।

१. बांग्लादेश के समाचार पत्र ‘डेली स्टार’ के अनुसार परशुराम थाना अवामी लीग के सदस्य और रंगपुर सिटी कॉरपोरेशन के प्रभाग ४ के नगर सेवक हरधन की गोली मारकर हत्या की गई । रंगपुर के दूसरे नगर सेवक काजल राॅय की भी हिंसा में मृत्यु हुई ।

२. ‘हिन्दू बौद्ध क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल’ की नेत्री काजोल देबनाथ ने बताया कि देशभर में कम से कम ४ हिन्दू मंदिरों की हानि की जाने की जानकारी मिली है । खानसामा उपजिले में ३ हिन्दुओं के घरों पर आक्रमण किए गए ।

३. बांग्लादेश के २७ जिलों में हिन्दुओं के घर और दुकानों को लक्ष्य बनाया गया । मूल्यवान वस्तुएं लूटी गई हैं । लालमोनिरहाट सदर उपजिले में धार्मिक हिन्दू कार्यक्रम से संबंधित पूजा समिति के सचिव प्रदीप चंद्र राॅय के घर पर तोडफोड और लूटमार की गई है ।

४. मुसलमान दंगाइयों ने पालिका सदस्य मुहीन राॅय के दुकान की तोडफोड कर लूटमार की । कलीगंज उपजिले के चंद्रपुर गांव में ४ हिन्दू परिवारों के घरों की तोडफोड कर उन्हें लूट गया । हाथीबंधा उपजिले के पुर्बो सरदुबी गांव में १२ हिन्दुओं के घर जलाए गए हैं ।

५. पंचगढ में अनेक हिन्दुओं के घरों की तोडफोड की गई है । ओक्य परिषद के मुख्यसचिव मुनिंद्र कुमार नाथ ने कहा कि, ऐसा कोई भी क्षेत्र अथवा जिला शेष नहीं जहां हिन्दुओं पर आक्रमण नहीं हुए । अलग-अलग भागों से नियमित आक्रमण की जानकारी मिल रही है ।

६. हिन्दुओं को घर से बाहर निकाल कर मारा जा रहा है । हिन्दू डर की छाया में जी रहे हैं । दिनाजपुर शहर और अन्य उपजिलों में १० हिन्दुओं के घरों पर आक्रमण किए जाने की बात कही जा रही है । दिनाजपुर शहर के रेलबाजारहट में मंदिर की भी तोडफोड की ।

७. लक्ष्मीपुर के गौतम मजूमदार ने कहा लगभग २०० – ३०० से अधिक आक्रमणकारियों ने मिलकर हमारी २ मंजिला इमारत जला दी ।

८. खुलना में बिमान बिहारी, अमित और अनिमेश सरकार के घरों की तोडफोड की गई । रुपशा पुलिस थाने के अंतर्गत आनेवाले हैसघाटी गांव के श्यामल कुमार दास और स्वजन कुमार दास के घरों पर आक्रमण कर लूटपाट की ।

बांग्लादेश की सेना हिन्दुओं की रक्षा करे ! – शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बांग्लादेश की घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल की जानकारी हमें मिली है । बांग्लादेश में सेना की सरकार है । नागरिकों की सुरक्षा के लिए सेना उसका कर्तव्य निश्चित रूप से निभाएगी, ऐसी आशा है । बांग्लादेश में ८% हिन्दू रहते हैं । उनकी सुरक्षा महत्वपूर्ण है; इसलिए हम बांग्लादेश की सेना को इसकी निश्चिति करने को कहना चाहते हैं ।

भारत ने बांग्लादेश से रेलवे सेवा स्थगित की

बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बांग्लादेश जाने वाली सभी गाडियां अनिश्चित काल के लिए स्थगित की हैं । रेलवे मंत्रालय द्वारा दी जानकारी के अनुसार मैत्री एक्सप्रेस, बंधन एक्सप्रेस और मिताली एक्सप्रेस बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शनों के कारण पहले ही रद्द की गई थी; लेकिन अब यह रद्द करने की समय सीमा अनिश्चितकाल के लिए बढाई गई है ।

संपादकीय भूमिका 

बांग्लादेश के हिन्दुओं का निर्वंश होने तक यह चलने ही वाला है; कारण वहां के हिन्दुओं में प्रतिकार करने की क्षमता नहीं, भारत की धर्मनिरपेक्ष सरकार कभी भी सहायता नहीं करेगी और विश्व समुदाय उनकी ओर देखेगा भी नहीं !