Hezbollah Commander Killed : लेबनान पर इजराइल का हवाई आक्रमण : हिजबुल्लाह कमांडर मारा गया

इजरायल पर आक्रमण के लिए उत्तरदाई आतंकवादी को मारकर प्रतिशोध पूर्ण किया !

हिजबुल्लाह के कमांडर हाज मोहसिन उर्फ फुआद शुक्र (चौकट में)

तेल अवीव – ३० जुलाई को इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हवाई आक्रमण किया । इस आक्रमण में ३ लोगों की मृत्य हो गई तथा ७४ लोग घायल हो गए । इसमें ईरान समर्थक आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के कमांडर हाज मोहसिन उर्फ फुआद शुक्र ढेर हो गया ऐसा दावा इजरायली सेना किया है ।

१. इजरायली सेना ने पुष्टी किया कि उसके युद्धक विमानों ने ३० जुलाई को बेरूत क्षेत्र में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद को मार डाला । इजराइल ने पुष्टी किया कि वह इजराइल में गोलान हाइट्स पर आक्रमण के लिए उत्तरदाई था ।

२.  इससे पहले २७ जुलाई को हिजबुल्लाह ने इजराइल पर पिछले १०  महीने में सबसे बडा आक्रमण किया था । उन्होंने गोलान हाइट्स के एक फुटबॉल मैदान पर रॉकेट दागा । इसमें १२ व्यक्तियों की मृत्यू हो गई, जबकि लगभग ३०  लोग घायल हो गए । इसके उत्तर में इजरायली सेना ने यह हवाई आक्रमण किया ।

३.  इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि फुआद फुटबॉल मैदान पर आक्रमण तथा कई अन्य इजरायली नागरिकों की हत्या के लिए उत्तरदाई था। हगारी ने कहा, फुआद हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह का दाहिना हाथ था ।

४. इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि फुआद ने कई इजरायलियों को मार डाला है । हमने इसका प्रतिशोध लिया। इजरायली सैनिक दुनिया के किसी भी कोने से इजरायलियों के हत्यारों को ढूंढकर मार डालेंगे  ।

५.  फुआद को २०१९ में अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया था । अमेरिका ने उसके बारे में सूचना देने वाले को ५०  लाख डॉलर (लगभग ४२ करोड रुपये) का उपहार देने की घोषणा की थी ।

संपादकीय भूमिका 

इजराइल ने प्रतुत्तर कार्यवाही करते हुए इजराइल पर आक्रमण करने वाले आतंकवादियों को तुरंत मार गिराया। क्या आतंक से त्रस्त भारत इससे कोई सबक लेगा ?