Hamas Leader Killed : हमास के मुखिया इस्‍माइल हानिया की मौत

  • इरान की राजधानी तेहरान में क्षेपास्त्र (मिसाइल) आक्रमण द्वारा किया गया लक्ष्य !

  • इजराइल द्वारा मारा गया होने का किया जा रहा है दावा

हमास के प्रमुख इस्‍माइल हानिया

तेहरान (इरान) – हमास नामक आतंकवादी संगठन के प्रमुख इस्‍माइल हानिया को तेहरान में मिसाइल द्वारा आक्रमण कर मार डाला गया है । उसके साथ उसके अंगरक्षक (बोडीगार्ड) की भी मौत हुई है । हानिया कतार देश में रहता था; परंतु इरान के नए राष्‍ट्रपति मसूद पेजेश्‍कियान की शपथविधि हेतु वह तेहरान गया हुआ था । उसी समय यह आक्रमण किया गया । इस आक्रमण का अधिकृत दायित्‍व इजराइल ने नहीं लिया है, साथ ही इरान ने भी इस आक्रमण के लिए इजराइल को उत्तरदायी नहीं ठहराया है । इस कारण यह आक्रमण किसने किया , ऐसा प्रश्‍न उठ रहा है । ऐसा भले ही हो, तब भी इजराइल द्वारा ही उसे मारे जाने के समाचार है । राजनीतिक दृष्‍टि से बाधा न आए; इसलिए दोनों देश इस विषय में चुप हैं ।

१. हानिया वर्ष १९८७ में हमास में समाहित हो गया । वर्ष २०१७ में हमास का नेतृत्‍व स्‍वीकार करने के उपरांत हानिया ने दिसंबर २०१९ में गाजा पट्टी छोड दी ।

२. इस्‍माइल हानिया के नेतृत्‍व में पिछले वर्ष ७ अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर ७५ वर्षों में से सबसे अधिक क्रूर आक्रमण किया था ।

३. हानिया ने २ विवाह रचाए थे । एक पत्नी से उसे १३ बच्चे हैं । जिस महिला से उसने दूसरा विवाह किया, वह हानिया के एक मित्र की पत्नी है । इस मित्र को इजराइली सैनिकों ने मार डाला था । हानिया के हमास से संबंधित अधिकांश सगेसंबंधियों को इससे पूर्व ही मार दिया गया था ।

४. पिछले नवंबर में इस्‍माइल हानिया का गाजा स्थित घर भी इजराइल ने ध्वस्त किया था । इजराइल ने दावा किया था कि हानिया के घर का उपयोग आतंकवादी घटनाओं के लिए होता था ।

प्रतिशोध लेंगे ! – हमास

हमास के राजनीतिक ब्युरो के सदस्य मौसा अबू मारजौक ने कहा, ‘हानिया की मृत्यु का प्रतिशोध लिया जाएगा । हानिया की कायर हत्या का उत्तर दिया जाएगा ।’
हमास के राजनीतिक ब्युरो के सदस्य मौसा अबू मारजौक ने कहा, ‘हानिया की मृत्यु का प्रतिशोध लिया जाएगा । हानिया की कायर हत्याका उत्तर दिया जाएगा ।’

आक्रमणकारियों को उनके कृत्य के लिए पछतावा करने हेतु बाध्य किया जाएगा ! – इरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान

इरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान ने कहा, ‘कल (३० जुलाई को) मैंने हानिया का हाथ ऊपर उठाया था (उसका समर्थन किया था) और आज मुझे उसके अंतिम संस्कार के लिए कंधा देना पड रहा है । हम इसे नहीं भूल सकते । इरान अपनी प्रादेशिक अखंडता, प्रतिष्ठा, सम्मान एवं गौरव की रक्षा करेगा । हम वचन देते हैं कि इन आक्रमणकारियों को उनके कृत्य के लिए पछतावा करने हेतु बाध्य किया जाएगा ।’

उत्तरदायियों को प्रत्युत्तर दिया जाएगा ! – इरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खौमेनी

इरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खौमेनी ने कहा, ‘जो इरान की सरहद में शहीद हुए हैं, उनको न्याय प्राप्त करवा देना, हमारा कर्तव्य है । इसके लिए उत्तरदायियों को प्रत्युत्तर दिया जाएगा ।’

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इजराइल को रोकने हेतु कार्यवाही करनी चाहिए ! – तुर्की (टर्की)

तुर्की के विदेशमंत्रालय ने कहा है कि इस हत्या का उद्देश्य गाजा का युद्ध प्रादेशिक स्तर पर फैलाने का है । यदि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इजराइल को रोकने हेतु कार्यवाही नहीं करता, तो हमारे प्रदेश को इससे बडे संघर्ष का सामना करना पडेगा । तुर्की फिलिस्तीनी लोगों के वैध नीति का समर्थन करता रहेगा ।

अमेरिका का इजराइल को खुला समर्थन !

यदि इजराइल पर कोई भी आक्रमण होता है, तो हम उसे उत्तर देंगे, ऐसा अमेरिका ने स्पष्ट किया है ।

संपादकीय भूमिका

७ अक्टूबर २०२३ को इजराइल पर किए आक्रमण के लिए उत्तरदायी हमास के प्रमुख को इजराइल ने एक इस्‍लामी देश की राजधानी में मिसाइल दागकर मार डाला एवं प्रतिशोध लिया । शत्रु भले ही विश्व में कहीं भी छुप गया हो, तब भी उसे पाठ पढानेवाले इजराइल द्वारा भारत कुछ सीखेगा क्या ?