India Maldives China Relations : भारत और चीन ने मालदीव को कर्ज चुकाने में की सहायता ! – राष्ट्रपति मुइज्जू

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

माले (मालदीव) – भारत और चीन इन दोनों देशों ने मालदीव का कर्ज़ चुकाने के लिए हमें बहुत सहायता की है, ऐसा विधान मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने किया । वह मालदीव के स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में देश को संबोधित करते समय बोल रहे थे ।

भारत ने ‘पडोसी देशों को प्रथम प्रधानता’ इस नीति के अंतर्गत मालदीव को ४०० करोड रुपए की सहायता की है । इस विषय में मालदीव ने भारत का आभार माना । कुछ माह पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राकोष ने मालदीव को चेतावनी दी थी कि यदि उसने उसकी आर्थिक नीतियों में बदलाव नहीं किया तो, उसे कर्ज के विषय में समस्याओं का सामना करना पड सकता है ।

मालदीव के पर्यटनमंत्री भारत में ‘रोड शो’ करेंगे !

जनवरी २०२४ में प्रधानमंत्री मोदी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी के उपरांत मालदीव घूमने जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में अत्यधिक कमी आई है । दोनों देशों के बीच निर्माण तनाव दूर करने के लिए मालदीव के पर्यटनमंत्री इब्राहिम फैसल भारत दौरे पर आ रहे हैं ।

भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वह नई देहली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे बडे शहरों में रोड शो करने वाले हैं । इस समय वह भारतीयों को मालदीव में अधिक संख्या में आने का आवाहन भी करने वाले हैं ।