‘Swastik’ And ‘Hackenkreuz’ Different : हिन्दुओं के ‘स्वस्तिक’ और नाजियों के ‘हकेनक्रेज’ में अंतर!

अमेरिकी शिक्षा विभाग द्वारा मान्यता !

वाशिंगटन (यूएसए) – अमेरिका में ओरेगन के शिक्षा विभाग ने आधिकारिक तौर पर हिन्दुओं के पवित्र धार्मिक प्रतीक ‘स्वस्तिक’ और नाजी ‘हेकेनक्रूज’ के बीच अंतर घोषित किया है । ‘स्वस्तिक’ और ‘हेकेनक्रूज’ के बीच कई समानताओं के कारण कुछ लोगों में भ्रम उत्पन्न होने की पृष्ठभूमि पर ओरेगॉन शिक्षा विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जाती है ।

ओरेगन शिक्षा विभाग ने स्वस्तिक का “हिन्दू धर्म, बौद्ध धर्म, यहूदी धर्म, जैन धर्म तथा कुछ मूल अमेरिकी धर्मों और संस्कृतियों में शुभ तत्वों का प्रतीक” के रूप में वर्णन किया है । शिक्षा विभाग ने कहा कि अंकों जैसे क्रॉस आकार की छवि को सामान्यतः ‘स्वस्तिक’ कहा जाता है । (स्वस्तिक हजारों वर्षों से अस्तित्व में है, जबकि इसका समकक्ष ‘हेकेनक्रूज़’ कुछ समय पहले का ही है । स्वस्तिक का हिन्दू धर्म में एक अद्वितीय महत्व है, भारतीयों को विदेशी नागरिकों को भी यह समझाना चाहिए ! – संपादक) दूसरी ओर नाजी तथा नव-नाजी प्रतीक को ‘हेकेनक्रूज़’ कहा जाता है, जो ‘हुक्ड क्रॉस’ के लिए जर्मन शब्द है । नाजी जर्मन तानाशाह हिटलर का प्रतीक ‘हेकेनक्रूज़’ ईसाई धर्म से जुड़ा है। यह ईसाई क्रॉस से संबंधित एक प्रतीक है । इसलिए, स्वस्तिक का इससे कोई लेना-देना नहीं है, ऐसा अमेरिकी शिक्षा विभाग ने कहा।

समाज में पवित्र स्वस्तिक के महत्व को उजागर करने का कार्य आरंभ रहेगा ! – हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने इसे “ऐतिहासिक निर्णय” बताया। फाउंडेशन ने आगे कहा, “यह जीत हिन्दुओं के समर्थन तथा समर्पण के बिना संभव नहीं होती । भावी पीढ़ियों के लिए हिन्दू प्रतीकों की पवित्रता को संरक्षित करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण चरण होगा । समाज में पवित्र स्वस्तिक के महत्व को उजागर करने का कार्य आरंभ रहेगा ।”