(और इनकी सुनिए…) ‘१९८५ के एयर इंडिया कनिष्क बम विस्फोट की जांच अभी तक पूर्ण नही हुई है !’

कनाडाई पुलिस द्वारा निर्गत (जारी किया) गया बयान !

एयर इंडिया की कनिष्क फ्लाइट में हुए बम विस्फोट का प्रकरण

ओटावा (कनाडा) – कनाडाई पुलिस ने कहा कि वर्ष १९८५ में एयर इंडिया की कनिष्क फ्लाइट में हुए बम विस्फोट के प्रकरण में जांच अभी तक पूर्ण नही हुई है। पुलिस ने इसे “अब तक का सबसे लंबा और सबसे जटिल ‘घरेलू आतंकवाद’ करार दिया।” इस बम विस्फोट की ३९वीं बरसी के अवसर पर कनाडा में भारतीय दूतावासों ने पीड़ितों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया हैं। इसी पृष्ठभूमि में पुलिस ने यह वक्तव्य दिया है !

१. २३ जून १९८५ को एयर इंडिया की कनिष्क उड़ान लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरने वाली थी; लेकिन उससे पहले ही एक विस्फोट हो गया। जहाज़ पर सवार सभी ३२९ लोग मारे गए। इनमें से अधिकतर भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक थे।

(सौजन्य : India Narrative) 

२. सहायक पुलिस आयुक्त डेविड टेबोल द्वारा निर्गत एक बयान में कहा, एयर इंडिया की उड़ान में हमारी जांच जारी है और यह हमारे इतिहास में घरेलू आतंकवाद की सबसे लंबी और निश्चित रूप से सबसे जटिल जांचों में से एक है। इस विस्फोट का परीणाम काल के साथ कम नहीं हुआ है। इन विस्फोटों ने आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित किया है। हमें आतंकवाद की अन्य घटनाओं में मारे गए निर्दोष लोगों को कभी विस्मृत नहीं करना चाहिए।

संपादकीय भूमिका 

  • कनाडा जैसे उन्नत देश में यह लज्जासपद है कि ३९ साल पहले हुए बम विस्फोट की जांच अभी भी चल रही है !
  • हालांकि पुलिस ने ऐसा वक्तव्य देकर विश्व की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास किया है, किंतु इससे कनाडा की छवि धूमिल हुई है। क्या वहां की खालिस्तानियों द्वारा समर्थित अहंकारी ट्रूडो सरकार को यह बात ज्ञात नहीं है ?