Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या में देश का सबसे बडा धनुष-बाण स्थापित करेंगे !

३ सहस्र ९०० किलो की गदा भी स्थापित करने का निर्णय

देश का सबसे बडा धनुष-बाण

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – अयोध्या में देश का सबसे लंबा धनुष-बाण स्थापित किया जाएगा । इस धनुष-बाण की लंबाई ३३ फुट एवं वजन ३ हजार (सहस्र) ४०० किलो है । धनुष-बाण के साथ ३ हजार ९०० किलो वजन की गदा भी स्थापित की जाएगी । तथापि यह निश्चित नहीं हुआ है कि धनुष-बाण एवं गदा बराबर कौनसे स्थान पर स्थापित होंगी । गदा, धनुष-बाण पंच धातुओं से निर्माण किए गए हैं । ये राजस्थान के शिवगंज, सुमेरपुर के ‘श्रीजी सनातन सेवा संस्था’ ने निर्माण किए हैं । यहां से वे अयोध्या लाए जाएंगे ।

१. ‘श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास’ के मुख्य सचिव चंपत राय ने कहा, ‘धनुष-बाण एवं गदा कारसेवकपुरम में रखे जाएंगे, उसके बाद निर्णय लिया जाएगा कि वे कहां स्थापित करने हैं ।’

२. इससे पूर्व राजस्थान के भीलवाड़ा में १७ फुट लंबा एवं ९०० किलो वजन का धनुष स्थापित किया गया है । जबकि इंदौर में पितृ पर्वत पर देश की सबसे वजनदार एवं सबसे लंबी गदा स्थापित की गई है । उसका वजन २१ टन एवं लंबाई ४५ फुट है ।

३. दूसरी ओर अलीगढ से ४०० किलो वजन का ताला अयोध्या में लाया गया है । उसकी लंबाई १० फुट, चौडाई ४ फुट तो मोटाई ९.५ इंच है । उसकी कुंजी ४ फुट लंबी एवं उसका वजन ३० किलो है । यह ताला तैयार करने हेतु ढाई लाख रुपए खर्च हुए थे । ताले का व्यवसाय करनेवाले श्री. सत्यप्रकाशजी की इच्छा थी कि श्रीराममंदिर के उद्घाटन के अवसर पर मंदिर को ताला भेंट स्वरूप दिया जाए; परंतु प्राणप्रतिष्ठापना होने से ४१ दिन पूर्व ही उनकी मृत्यु हो गई ।